Computer Language Change Kaise Kare ( कंप्यूटर हिंदी में कैसे करे )

0
computer language change kaise kare

कंप्यूटर की भाषा बदलना चाहते है, और अपने डेस्कटॉप के सभी ऑप्शन को दूसरी भाषा मे देखना चाहते है तो इसके लिए Computer Language Change Kaise Kare वाला तरीका बताने वाला हु, मोबाइल में जिस तरह अपनी पसंद की भाषा को सेट करने के लिए सेटिंग में विकल्प मिल जाता है, ऐसा ही विकल्प कंप्यूटर में भी यूज़र्स को मिलता है, Computer के सारे ऑप्शन English Language में होते है,

और अगर आपको अंग्रेज़ी भाषा नही आती है या English Language कम आतीं है तो आप डेस्कटॉप के सभी ऑप्शन को अच्छे से नही समझ सकते है, इसलिए अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर के सारे ऑप्शन को सही से समझने के लिए उसमे Hindi भाषा को सेट कर सकते है जिससे कि Computer Desktop के साथ सारे Windows Option भी Hindi मे दिखते है।

Windows 10 Computer Me Hindi Language Set Kaise Kare

वैसे तो सभी विंडोज में भाषा बदलने वाला ऑप्शन मिल जाता है लेकिन यहाँ पर आपको Windows 10 Computer में Language Change करने का तरीका बताने वाला हु, क्योकि इसमे आपको गुजराती, पंजाबी, मराठी, हिंदी आदि भाषाएं भी सेट करने वाला ऑप्शन मिल जाता है, Windows 10 का उपयोग लगभग सभी लोग करते है और इस विंडोज़ में यूज़र्स को बहुत सारे फ़ीचर्स मिल जाते है,

दूसरी पुरानी Windows 7, Windows 8 में कुछ ही Language चुनने के लिए ऑप्शन मिलता है जबकि Windows 10 Computer में यूज़र्स को 1000 Languages मिल जाती है और जिनमेसे किसी भी भाषा को Change कर सकते है और अपनी पसंद की भाषा को सेट कर सकते है।

Computer Language Change Kaise Kare In Hindi ( Windows 10 )

  • Computer डेस्कटॉप पर Windows Icon पर क्लिक करे, इसके बाद Settings वाले ऑप्शन को चुने।
tap on time and language option
  • सेटिंग में Time & Language नाम का ऑप्शन दिखेगा, इस ऑप्शन पर क्लिक करे।
tap on add a new language option in windows 10
  • इसके बाद Computer में Region & Language पर क्लिक करे, और यहां पर आपको अंग्रेज़ी भाषा सेट हुई दिखेगी, जिसको Change कर अपनी पसंद की भाषा को सेट करने के लिए यहां पर Add A Language वाले ऑप्शन पर क्लिक करे।
computer hindi me kaise kare
  • फिर यहां पर बंगला, ग्रीक, गुजराती, संस्कृत, मराठी, नेपाली , पंजाबी, आदि भाषाएं दिखेगी, जिस भी Language को Computer पर सेट करना चाहते है उसको सेलेक्ट करे।
computer language change karne ka tarika
  • इसके बाद आपके द्वारा सिलेक्ट की हुई भाषा ऐड होकर languages में दिखने लगेगी, अभी Computer की English Language Change करके हिंदी करना चाहते है तो जो भी भाषा आपने ऐड की है उसको उसपर क्लिक करे और इसके बाद Set as Default वाले ऑप्शन पर क्लिक करे।

अभी अपने कंप्यूटर को रीस्टार्ट करना है, जब आप अपने Pc को Restart करलेंगे तो उसकी भाषा बदल जाएगी, और सारे ऑप्शन हिंदी मे दिखने लगेंगे।

Computer Ko Hindi Se English Me Kaise Kare ?

अगर आप फिरसे कंप्यूटर की पुरानी भाषा को ही सेट करना चाहते है तो Hindi या किसी भी दूसरी Computer Language की जगह पर English को सिलेक्ट कर सकते है।

  • अपने Computer की Setting में जाने के बाद Region & Language वाले ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • इसके बाद Languages में English पर क्लिक करने के बाद Set as Default करदे।
  • अभी आपको अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर को रीस्टार्ट करना होगा, तभी उसकी भाषा बदलेगी।

Note – कंप्यूटर में भाषा बदलने में बाद जब तक आप Pc को रीस्टार्ट नही करते है तब तक सभी ऑप्शन पुरानी भाषा मे ही दिखते है, आपने Windows की सेटिंग में जो भी बदलाव किये है उनको Apply करने के लिए आपको डिवाइस को रीस्टार्ट करना होता है।

Computer Language Change Karne Ke Fayde –

  • अपनी पसंद की भाषा कंप्यूटर पर सेट होने से उसे और भी अच्छे तरीके से उपयोग कर सकते है, सभी Functions के बारे में सही तरीके से जान कर सकते है।
  • इससे आपका PC दुसरो से अलग दिखता है, और अगर आप कोई भी बदलाव अपने कंप्यूटर में नही करते है, न ही फॉन्ट बदलते है और न ही थीम या वॉलपेपर को सेट करते है तो आपका डिवाइस का लुक भी जाएदा अच्छा नही दिखता है।
  • अगर आपको कंप्यूटर पर हिंदी टाइपिंग करना अच्छा लगता है, और PC का जाएदा उपयोग हिंदी टाइपिंग करने के लिए ही करते है तो जब आपके Desktop के सारे विकल्प भी Hindi में ही दिखते है तो आप और अच्छे से टाइपिंग कर सकते है।
  • Windows Computer Language Change से सिर्फ डेस्कटॉप की भाषा बदलती है, आपके ब्राउज़र की भाषा नही बदलती है और इंटरनेट इनेबल होने पर ब्राउज़र में कुछ भी लिखकर सर्च करते है तो वो सर्च रिजल्ट भी उसी भाषा मे दिखते है जिसमे आप किसी भी टॉपिक पर सर्च कर रहे है और English Language में कोई Word लिखकर सर्च करने पर सर्च रिजल्ट भी अंग्रेज़ी मे दिखते है।
  • इससे कंप्यूटर सॉफ्टवेयर या प्रोग्राम की भाषा नही बदलती है सिर्फ आपके ऑपरेटिंग सिस्टम की भाषा बदल जाती है और आप किसी Computer Application को ओपन करते है तो उसके सारे ऑप्शन ऍप्लिकेशन कि Default Language में ही Show करते है।

FAQ –

कंप्यूटर में कितनी भाषाएं होती है ?

विंडोज 10 कंप्यूटर में 110 Languages यूज़र्स को मिल जाती है, जिनमें हिंदी, बंगाली, पंजाबी, मराठी आदि भाषाएं शामिल है।

कंप्यूटर को हिंदी में कैसे करे ?

कंप्यूटर की सेटिंग में जाने पर रीजन एंड लैंग्वेज में ऐड लैंग्वेज पर क्लिक करके हिंदी भाषा को सिलेक्ट करे और इसके बाद Hindi पर क्लिक करके Set as default वाले ऑप्शन को चुने, और अपने कंप्यूटर को रीस्टार्ट करदे, इससे Computer English Language Change होकर हिंदी हो जाएगी

कंप्यूटर में भाषा कैसे जोड़े ?

इसके लिए Time & Language में Add a Language पर क्लिक करके सभी भाषाएं दिखने लगेगी, जिसको भी ऐड करना चाहते है उस भाषा पर क्लिक करके सेलेक्ट कर सकते है।

Computer से Language Remove कैसे करे ?

कंप्यूटर सेटिंग में Languages वाले ऑप्शन में आपको अपने द्वारा ऐड की गई सभी भाषा दिखती है, इनमेसे जिसको भी हटाना चाहते है उस भाषा पर क्लिक करने के बाद Remove वाले ऑप्शन को चुने।

दोस्तो Computer Language Change Kaise Kare इसके बारे में सीख गए होंगे, ऐसी और कंप्यूटर से संबंधित नई जानकारी के लिए हमारी साइट पर विजिट करते रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here