Jio Meet क्या है ? जिओ मीट से कांफ्रेंस वीडियो कॉल कैसे करे

0
jio meet kya hai or kaise use kare

jio meet क्या है और कैसे यूज़ करे, Jiomeet से conferencing call कैसे करे, इंटरनेट पर वैसे तो बहुत से वीडियो अप्प्स उपलब्ध है जिनका यूज़ करके conferencing वीडियो कॉल की जाती है लेकिन उनमेसे कुछ एप्लीकेशन ही ऐसे है जो सही से काम करते है,

इसलिए यहां पर में आपको jio के HD conferencing calling App के बारे में बताने वाला हु जिसका नाम jiomeet है इसके बारे में आपने सुना ही होगा लेकिन अगर आप jiomeet ko kaise use kare इसके बारे में जानना चाहते है तो सही जगह पर है।

जिओ अपने यूज़र्स के लिए नए नए ऑफर्स और अपडेट लाता रहता है, अभी जिओ ने ग्रुप वीडियो कॉल करने के लिए अपना जिओमीट अप्प लांच कर दिया है, वैसे तो इंटरनेट पर और भी बहुत सी group video calling apps जैसे google meet, zoom आदि उपलब्ध है लेकिन jio meet एक भारतीय अप्प है जिसे भारत मे बनाया है

इसलिए अगर आप एक भारतीय अप्प का यूज़ करना चाहते है तो jiomeet आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इस अप्प को खास तौर पर मीटिंग के लिए बनाया गया है जिसपर आप 100 लोगो तक मीटिंग में शामिल कर सकते है।

Jio Meet Kya Hai ? What is JioMeet In Hindi

जिओ मीट क्या है, ये एक भारतीय ग्रुप वीडियो कॉफ्रेंसिंग कालिंग अप्प है जिसका यूज़ करके आप 100 लोगो को एक साथ मे वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग मीटिंग में शामिल कर सकते है, लोकडाउन के कारण ऐसे बहुत से लोग है जो अपना काम ऑनलाइन करते है

जैसे बहुत से टीचर ऑनलाइन क्लास देते है और कुछ बिज़नेस मीटिंग भी ऑनलाइन ही होती है तो इसलिए जिओ ने अपना jio meet लांच कर दिया है, इसके नाम सही पता चल रहा है की ये अप्प मीटिंग के लिए ही बनाया गया है,लेकिन ऐसा नही है कि इसे सिर्फ बिज़नेस मैन या टीचर ही यूज़ कर सकते है

बल्कि सभी लोग jio meet app का यूज़ कर सकते है और एक साथ अपने सभी दोस्तों के साथ कनेक्टेड रह सकते है, अगर आपको भी जाएदा से जाएदा दोस्तो से एक साथ बात करनी है तो jio meet एक अच्छा विकल्प है जिससे आप 100 लोगो तक मीटिंग में शामिल कर सकते है, ये एक फ्री अप्प है जिसे आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते है,

और असीमित मीटिंग कर सकते है, जैसा कि आप जानते ही होंगे कि वर्क फ्रॉम होम का बहुत जाएदा ट्रेंड है और बहुत से लोग ऐसे है जो अपने ऑफिस का काम घर से करते है, अगर आप भी अपने ऑफिस का काम घर से करना चाहते है

जैसे कोई मीटिंग करना है तो jio meet का यूज़ करके आप 100 लोगो तक को अपनी मिटिंग में शामिल कर सकते है, jiomeet अकाउंट बनाने के लिए भी जाएदा कुछ नही करना होगा , आप अपने मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी से इस एप्प में अकाउंट बना सकते है और आसानी से इसका यूज़ कर सकते है।

Jio meet की सबसे खास बात ये है कि एक भरायीय कॉन्फ़्रेंसिंग वीडियो कॉलिंग अप्प है जहां पर आपका डाटा पूरी तरह से सेफ रहता है, इसका यूज़ करके hd quality में मीटिंग कर सकते है जिसमे hd quality में ऑडियो और वीडियो रहती है, जैसा कि मैंने बताया कि इस एप्प को खासतौर पर मीटिंग के लिए बनाया है। और इससे आप इंस्टेंट मीटिंग कर सकते है।

Jio Meet Ke Features in Hindi

  1. इससे hd video & Audio quality में मीटिंग कर सकते है। यानी कि आप jiomeet से hd quality में वीडियो कॉल कर सकते है और 100 पार्टिसिपेट तक जोड़ सकते है।
  2. Jio meet से इंस्टेंट मीटिंग कर सकते है और अपने दोस्तों को इंविटेशन सेंड कर सकते है।
  3. इससे आप मीटिंग शेड्यूल भी सेट कर सकते है यानी आप पहले से मीटिंग का टाइम बना निर्धारित कर सकते है और उसे अपने दोस्तो या मेंबर्स के साथ मे शाझा कर सकते है जिससे वो आपको मीटिंग को तिमेपर अटेंड कर पाएंगे।
  4. इसमें सभी मीटिंग पासवर्ड प्रोटेक्टेड होती है जिससे आप कोई भी बिना आपकी अनुमति के आपकी मीटिंग को जॉइन नही कर सकता ,आपने जिन लोगो को इनवाइट किया है केवल वही लोग ही आपकी मीटिंग में शामिल हो सकते है।
  5. इससे आप स्क्रीन शेयर भी कर सकते है। जैसे आप मोबाइल से कंप्यूटर में स्क्रीन कास्ट या शेयर करना चाहते है तो मीटिंग के दौरान ऐसा कर सकते है।
  6. Jio meet app मल्टी डिवाइस ( 5 डिवाइस तक) लॉगिन को सपोर्ट करता है जहां पर आप मीटिंग के दौरान एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में स्विच कर सकते है।
  7. Jio meet app को android, ios,विंडोज आदि किसी भी डिवाइस में यूज़ कर सकते है।
  8. इस अप्प में आपको ज़ूम की तरह वेटिंग रूम वाला ऑप्शन भी मिलता है
  9. इसमें आप ग्रुप क्रिएट करके कालिंग/ चैटिंग सिंगल क्लिक मे स्टार्ट कर सकते है।
  10. Jio meet से प्रतिदिन असीमित मीटिंग की जा सकती है यानि कि आप जितनी चाहे उतनी मीटिंग डेली कर सकते है इसकी कोई लिमिट नही है और कितने भी समय तक मीटिंग कर सकते है।

Jio Meet Se Conferencing Video Call Kaise Kare ( 100 Participants Limit )

जिओ मीट से कॉन्फ़्रेंसिंग वीडियो कॉल कैसे करते है, इसके लिए आपको सबसे पहले jio meet अप्प को डाउनलोड करना होगा और इसमें अकाउंट बनाना होगा, जैसा कि मैंने बताया कि जिओ मीट अप्प में अकाउंट बनाना जाएदा मुंस्किल नही है आप अपने मोबाइल नंबर या ईमेल आई डी से इस अप्प में अकाउंट बना कर इसे यूज़ कर सकते है और इससे कॉन्फ़्रेंसिंग वीडियो कॉल की जा सकती है जिसमे 100 लोग तक पार्टीसिपेट कर सकते है,

यानी कि आप 100 लोगो के साथ वीडियो कॉल पे बातचीत कर सकते है, दूसरी कॉन्फ़्रेंसिंग वीडियो कॉलिंग अप्प में जो प्रॉब्लम यूज़र्स को रहती है वो वीडियो कॉलिंग लिमिट को लेकर रहती है , मतलब की दूसरी वीडियो मीटिंग अप्प में एक समय सीमा तक ही मीटिंग की जा सकती है लेकिन jio meet में ऐसा नही है इससे आप जितने चाहे उतने समय तक कॉन्फ़्रेंसिंग कॉल पर मीटिंग कर सकते है ।

Jio Meet App Kon Konse Device Ko Support Karta Hai ?

जिओ मीट सपोर्टेड डिवाइस कौन कौनसे है, jio meet को एंड्राइड डिवाइस जो 5.0 या उससे जाएदा version के है, ios डिवाइस में, विंडोज 10 की डिवाइस, mac डिवाइस जिनका वर्शन 10.13 या इससे जाएदा हो उनपर रन कर सकते है, यानी कि jio meet अप्प को आप मोबाइल और कंप्यूटर दोनों ही डिवाइस में रन सकते है।

JioMeet App Ko Download Kaise Kare ? In Hindi

जिओ मीट को डाउनलोड कैसे करते है,अगर आप एंड्राइड यूजर है तो इसे गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड और एप्पल यूज़र्स इसे एप्पल स्टोर से डाउनलोड कर सकते है जिओ मीट अप्प को अभी तक 1 लाख से जाएदा लोग डाउनलोड कर चुके है और इसकी रेटिंग 3.7 है इस एप्प को यहां से भी इसे डाउनलोड कर सकते है।

JioMeet Me Account Kaise Banaye ?

Jio meet app में आप अपने नंबर या ईमेल आईडी से अकाउंट बना सकते है इसके लिए आपको नीचे बताये स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

tap on sign up option in jio meet
  • सबसे पहले अपने मोबाइल में jio meet अप्प में को डाउनलोड और इनस्टॉल करने के बाद ओपन करे फिर यहां पर आपको sign up और sign in वाले 2 ऑप्शन दिखेगे इनमेसे sign up वाले ऑप्शन पर क्लिक करदे। इसके बाद एक फॉर्म टाइप का होगा जिसको भरने के लिए नीचे बताये स्टेप्स को फॉलो करें।
jio meet app me account kaise banaye
  1. Enter Email / Mobile Number में आपको अपना नंबर डालना है, या अगर आप अपना नंबर नही डालना चाहते है तो आप अपना ईमेल आईडी भी यहां पर डाल सकते है ध्यान रहे आप जो भी नंबर या ईमेल आईडी यहां पर एंटर कर रहे है वो नंबर या ईमेल अकाउंट आपके मोबाइल में होना चाहिए क्योंकि उसपर वेरिफिकेशन कोड आएगा
  2. First name में आपको अपना नाम डालना है।
  3. Last name में आपको अपना उपनाम यानी surname एंटर करना है
  4. Term and condition वाले बॉक्स पर क्लिक करदे।
  5. सभी ऑप्शन को सही से भरने के बाद नेक्स्ट ऑप्शन पर क्लिक करदे।
enter otp code and next
  • फिर आपके नंबर पर एक otp कोड आएगा जिसको otp वाले बॉक्स में एंटर करे और नेक्स्ट पर क्लिक करदे।

अभी आपका jio meet account सफलतापूर्वक बन चुका है और फिर ये अप्प आपसे कांटेक्ट की परमिशन लेगा allow पर क्लिक करके परमिशन देदे।

Jio Meet App Ko Kaise Kare ? ( Mobile Se )

Jio meet account बनाने के बाद इस एप्प को य कैसे यूज़ कर सकते है ये सवाल बहुत से लोगो के मन में होगा तो इसको आप दूसरी मीटिंग अप्प की तरह ही इस्तेमाल कर सकते है , अगर आपने मीटिंग अप्प को यूज़ नही किया है और jio meet से मीटिंग में अपने दोस्तो को इनवाइट करना चाहते है तो आसानी से ऐसा कर सकते है इसके लिए नीचे बताये कुछ स्टेप्स को फॉलो करें

tap on start new meeting in jio meet app
  • जिओ मीट पर अकाउंट बनाने के बाद यहां पर आपको contacts, meeting, home, setting आदि ऑप्शन दिखते है और यहां पर कुछ ऑप्शन start new meeting, join a meeting, plan a meeting, share screen वाले भी होंगे जिनमेसे आपको start new meeting वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है,
  • यहां पर आपको अपनी मीटिंग आईडी दिखेगी और वीडियो ऑप्शन इनेबल होगा आपको start a meeting वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
jio meet se conferencing video call kaise kare
  • अभी ये अप्प आपसे कैमरा और ऑडियो की परमिशन लेगा allow पर क्लिक करदे फिर आपके मोबाइल का कैमरा ओपन हो जाएगा और ऊपर की तरफ आपको अपनी मीटिंग आईडी और पासवर्ड दिखेगा जिनको आप कॉपी कर सकते है
  • और जिन लोगो को अपनी मीटिंग में शामिल करना चाहते है उन लोगो को ये मीटिंग आईडी और पासवर्ड दे सकते है, फिर वो लोग जिनको आपने अपनी मीटिंग आईडी और पासवर्ड दिया है वो join a मीटिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक करके मीटिंग आई डी और पासवर्ड एंटर करके आपकी meeting को जॉइन कर सकते है।

इस तरह आप 100 लोगो तक अपनी मीटिंग में पार्टिसिपेंट्स को जोड़ सकते है और उनके साथ मे कॉन्फ्रेसिंग वीडियो कॉल कर सकते है, यहां पर आपको mute, stop video, chat,participents आदि ऑप्शन भी मिल जाते है जिन्हें मीटिंग के दौरान उपयोग कर सकते है।

Computer Me Jio Meet App Ko Kaise Chalaye ? Use Kare

कंप्यूटर में जिओ मीट कैसे चलाये, जैसा कि मैंने बताया कि jiomeet को विंडोज और मैक में भी इस्तेमाल कर सकते है , jio meet की अप्प windows स्टोर पर भी उपलब्ध है लेकिन अगर आप इसकी अप्प को डाउनलोड किये बिना ही इसका यूज़ करना चाहते है तो ऐसा भी कर सकते है।

  • अपने कंप्यूटर में गूगल क्रोम या कोई भी ब्राउज़र को ओपन करे और फिर जिओ मीट की साइट पर जाए जिसपर डायरेक्ट यहां से जा सकते है।
  • यहां पर आपको jiomeet का अप्प सभी डिवाइस के लिए दिखेगा अगर आप अप्प डाउनलोड नहीं करना चाहते तो यहां पर sign up ऑप्शन पर क्लिक करके jio meet में sign up करके ही मोबाइल की तरह ही कंप्यूटर में इस एप्प को यूज़ कर सकते है।

Conclusion

Jio Meet kya Hai in Hindi इसके बारे में इस आर्टिकल में पूरी जानकारी के साथ बताया है, वैसे तो इंटरनेट पर बहुत सारे video conferencing app उपलब्ध है लेकिन ये एक भारतीय अप्प है जिसमे आपका डाटा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है दूसरी ग्रुप वीडियो कॉलिंग अप्प को यूज़ करने पर डाटा की फिक्र सभी लोगो को रहती है लेकिन jio meet एक भारतीय अप्प हौ जिसका सर्वर भी भारत में है इसलिए आपका डाटा यहां पर पूरी तरह से सुरक्षित रहता है।

दोस्तो jio meet kya hai in hindi, jio meet ko download & use kaise kare इसके बारे में आप सीख ही गए होंगे ये जानकारी अगर आपको अच्छी लगी और आपके लिए फायदेमंद रही तो इसे अपने दूसरे दोस्तो के साथ में सोशल मीडिया पर भी साझा करें और ऐसी और भी इंटरनेट से संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए हमारी साइट पर विजिट करते रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here