Permanently Paytm Account Delete कैसे करे ? Deactivate Paytm ID

20
paytm account delete or deactivate kaise kare full detail in hindi

दोस्तों Paytm Account को Deactivate & Block कैसे करते है, Permanently Paytm Account Delete Kaise Kare ये मैं आज आपको इस पोस्ट में बताऊंगा अगर आप पेटम यूजर और अपना अपने अकाउंट को डिलीट कैसे करें ये जानना चाहते है तो आप सही जगह है यहाँ मैं आपको इसी के बारे में बताऊंगा

Paytm एक बहुत ही लोकप्रिय रिचार्ज पोर्टल और इ-कॉमर्स साईट है जिससे मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट्स जैसे बहुत से कामो को कुछ ही मिनट में किया जा सकता है इससे किसी को पैसे भेज सकते है और कीसी से भी पैसे प्राप्त कर सकते है बहुत से लोग व्यवसाय में भी इससे ही पेमेंट भेजते और प्राप्त करते है

इसमे आपको प्रोमो कोड और कूपन कोड मिलते है जिनका उपयोग करके आप किसी भी प्रोडक्ट की शॉपिंग पर कैशबैक प्राप्त सकते है और रिचार्ज और डीटीएच बिल पेमेंट करने पर भी प्रोमो कोड का यूज़ करने पर 10 से 50% तक कैशबैक मिलता है.

प्रोमो कोड वाले फीचर की वजह से ही जायदातर लोग paytm का यूज़ करते है ये पहले इतना पॉपुलर नहीं था लेकिन जबसे इंडियन गवर्नमेंट ने 500-1000 की करेंसी में को बदला तब से इसने लोगो की cashless transaction करने में काफी लोगो की हेल्प की और जब से मिलियंस यूजर जो पहले पेटम का यूज़ नहीं करते थे वो भी अब इसको यूज़ करने लगे है.

इंटेटनेट पर वैसे तो बहुत से E-Wallet अप्प्स उपलब्ध है जिनसे भी मोबाइल रिचार्ज किया जा सकता है और पैसे भी भेजे जा सकते है जैसे फ्रीचार्ज, गूगल पे, फ़ोन पे आदि लेकिन paytm एक ऐसा वॉलेट अप्प है जिसे लगभग सभी इस्तेमाल करते है। क्योकि इसे यूज़ करना बहुत सरल है आपको सिर्फ अपने Paytm Wallet में पैसे डालने होते है

जिसके लिए Net Banking, BHIM UPI, Debit & Credit Card आदि किसी भी मेथड का इस्तेमाल कर सकते है। और उन पैसों यानी कि paytm cash से आप मोबाइल रिचार्ज, बिल्स पेमेंट आदि सभी प्रकार के काम कर सकते है और इसको बैंक अकाउंट में भी भेजा सकता है वैसे तो paytm के ऐसे और भी बहुत सारे फीचर है

लेकिन इसी के साथ इसमें कुछ कमिंया भी है जिनसे यूजर को समस्या होती है और वो अपने अकाउंट को रिमूव करना चाहते है लेकिन आपके पास कोई valid रीज़न होना चाहिए तभी आप paytm अकाउंट को बंद कर सकते है।

Paytm पर यूज़र्स को बहुत सी सुबिधाये मिलती है लेकिन फिर भी वो अपना अकाउंट disable/ block/ delete करना चाहते है और सर्च करते है कि मोबाइल से paytm delete कैसे करे । आप भी इसी के बारे में सर्च कर रहे थे तो सही जगह पर है इस आर्टिकल मैं आपको इसी के बारे में बताने वाला हु ।

Paytm Account Delete Kaise Kare – Deactivate Paytm ID

अगर आप paytm Account Delete Karne Ka Tatika खोज रहे थे तो सही जगह पर है कुछ समय पहले फेसबुक की तरह ही पेटीएम ने भी यूजर के डाटा को लीक किया ऐसी कुछ न्यूज़ आ रही थी और फिर सोशल मीडिया पर #deletepaytm movement ये hashtag बहुत पॉपुलर हो गया है

और इसी कारण से कुछ लोग अपने paytm account delete करना चाहते है । यहां पर में आपको बहुत ही सरल तरीक़े बताने वाला हु जिनका इस्तेमाल करके अपने मोबाइल और कंप्यूटर किसी भी डिवाइस से paytm id delete कर सकते है।

लेकिन अगर आप नही जानते है कि किसी भी अकाउंट को डिलीट करने से क्या होता है तो मैं आपको बताना चाहूंगा जब भी आप किसी भी साइट या अप्प पर अपने पर्सनल जानकारी जैसे नाम, ईमेल और मोबाइल नंबर से अकाउंट बनाते है तो आपकी ये जानकारी उस साइट या अप्प में सेव हो जाती है।

और आप अपनी पर्सनल इनफार्मेशन को उस साइट या अप्प से हटाना चाहते है तो आपके पास एक ही ऑप्शन रहता है कि उस अप्प या साइट से अपना अकाउंट डिलीट करदे क्योकि जब आप उस साइट या अप्प से अकाउंट डिलीट कर देते है तो आपकी पर्सनल इनफार्मेशन भी उस साइट या अप्प से रिमूव ही जाती है। मतलब की आपका सारा डाटा जो उस साइट में स्टोर है वो डिलीट हो जाता है।

Paytm Account को Block & Deactivate क्यो और कब करे ?

अगर आप अपने paytm account को block करना चाहते है तो इसके बहुत से कारण हो सकते है लेकिन जैसा कि मैंने बताया की आपके पास कोई valid reason होना आवश्यक है तभी paytm id delete कर सकते है।

और ये भी बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि paytm में किसी भी प्रकार का कोई डिलीट बटन या ऑप्शन नही होता है लेकिन इसमे डिलीट ऑप्शन नही है इसका मतलब ये नही है ये इसे डिलीट नही किया जा सकता है paytm account को permanently delete किया जा सकता है लेकिन कब और क्यो करे ये आप पर निर्भर करता है।

  1. अगर आपका मोबाइल कही पे खो जाता है और उसमे आपने अपने paytm account से लॉगिन किया हुआ फिर आपके पास अपने paytm account को block करने के अलावा और कोई दूसरा ऑप्शन नही रहता है क्योंकि अगर ऐसा नही करते है तो जिस व्यक्ति के पास आपका मोबाइल होगा वो आपके अकाउंट के पैसे को अपने अकाउंट में भेज सकता है और भी बहुत कुछ कर सकता है।
  2. आपने जिस नंबर से paytm account बनाया था वो नंबर बंद हो गया है या फिर उस नंबर का सिम कार्ड कही खो गया है
  3. आप new number से account बनाना चाहते है और old number से बने अकाउंट को डिलीट करना चाहते है।
  4. 1 मोबाइल में 2 अकाउंट उपयोग करने पर बिना किसी चेतावनी के हमारा अकाउंट ब्लॉक्ड कर दिया जाता है. जो बिलकुल सही नहीं है.
  5. इसमे बैलेंस भी कभी कभी शो नहीं होता है और इससे बैंक में पैसे सेंड करने पर वॉलेट से पैसे कट जाते है और स्टेटस पैंडिंग बताता है लेकिन पैसे बैंक में ट्रांसफर होने में कभी कभी बहुत जायदा टाइम भी लग जाता है.
  6. आपके paytm account से ऑटोमटिकॉली कोई न कोई भुगतान हो रहा होगा यानी कि आपके खाते से बिना आपकी अनुमति के पैसे काटे जा रहे हो ऐसा जब होता है जब आपका paytm account hacked हो जाता है इसलिए ऐसी कोई समस्या है तो जल्दी से जल्दी अपने account को deactivate कर देना चाहिए।

ये थे कुछ रीज़न जिसकी वजह से बहुत से लोग अपना पेटम अकाउंट डिलीट करना चाहते है.

पेटम अकाउंट को बंद कैसे करे ? पूरी जानकारी

अगर आप भी अब paytm account को बंद करना चाहते है तो अपने मोबाइल और कंप्यूटर किसी भी डिवाइस से कर सकते है यहां पर मैं आपको जो तरीका बताने वाला हु उसे मोबाइल और कंप्यूटर किसी भी डिवाइस में इस्तेमाल कर सकते है ये बहुत ही सरल तरीका है और जिसके लिए आपको जाएदा कुछ करने की आवश्कता भी नही है

पिछली पोस्ट में मैने paytm से contact कैसे करे कैसे करे इसके बारे में बताया क्योकि कभी कभी जब आप wallet में पैसे डालते है तो आपके बैंक अकाउंट से तो पैसे कट जाते है

लेकिंन वॉलेट में पैसे नही ऐड होते है और ऐसी ही समस्या किसी को पैसे भेजने पर होती है अपने दोस्त या किसी के paytm account में पैसे भेजने पर आपके अकाउंट से पैसे कट जाते है लेकिन जिसको आपने पैसे भेजे है उसके अकाउंट में पैसे नही जाते इसपर प्रकार की कोई भी समस्या के लिए फिर आपको paytm से संपर्क करना होता है

और इसके बहुत सारे तरीके है जैसे support ticket create कर सकते है, email भेज सकते है और कॉल भी कर सकते है ऐसे ही अगर आप अपना paytm account delete & Deactivate करना चाहते है तो उसके लिए paytm को मेल करना होता है या एक फॉर्म टाइप का भरना होता है।

Paytm ID Delete करने से पहले क्या करे ?

अपने paytm account को delete करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है क्योंकि अगर आप एक बार अपना अकाउंट डिलीट कर देते है तो फिर उसे पुनः प्राप्त नही पाएंगे।

  1. paytm account की money को दूसरे अकाउंट या बैंक में भेज दे क्योकि एक बार अकाउंट डिलीट होने के बाद आपके जो भी पैसे आपके wallet में है वो भी आईड़ी के साथ ही चले जायेंगे।।
  2. अगर Paytm Bank में भी account बनाया है तो उसके पैसों को भी दूसरे वॉलेट या बैंक में ट्रान्सफ़र करदे।
  3. अगर आपपेटम में लॉगिन नही कर पा रहे है तो इसके customer care वाले नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या बता सकते है।
  4. Paytm account delete करने के बाद वो हमेसा के लिए डिलीट हो जाएगा और फिर आपके उस deleted account में कोई पैसे भेजेगा तो वो आपको प्राप्त नही होंगे इसलिए आपको जितने भी लोगो को पेमेन्ट के लिए अपना paytm number दिया हुआ है उनसे कह दे कि आपको वो आपके इस नंबर पर पैसे न भेजे।
  5. जैसा कि मैंने बताया की paytm account delete करने के बाद आप इसकी कोई भी सर्विस का इस्तेमाल नही कर पाएंगे और न ही इससे किसी को पैसे भेज पाएंगे और न ही किसी से पैसे अपने अकाउंट में प्राप्त कर पाएंगे।।

Permanently Paytm Account Delete Kaise Kare ? Using Paytm App

हमेसा के लिये paytm account delete करना चाहते है यदि हां तो आपकी जानकारी के लिए कहना चाहूंगा की इससे इस तरीके में Permanently Paytm Account delete Kaise Kare इसी के बारे में बताऊंगा

लेकिन इस मेथड का इस्तेमाल करके अगर आप एक बार अपने अकाउंट को डिलीट कर देते है तो फिर उसे कभी भी फिरसे ओपन नही कर पाएंगे।। आपका पेटीएम खाता हमेसा के लिए डिलीट हो जाएगा। इसके लिए नीचे बताये स्टेप्स को फॉलो करें।।

Step -1 Open Paytm App

सबसे पहले अपने मोबाइल में Paytm app को open करे और उसमे अगर लॉगिन नही है तो अपना नंबर और पासवर्ड डालकर लॉगिन करले उसी अकाउंट से लॉगिन करे जिसको हमेसा के लिए डिलीट करना चाहते है ( अगर कंप्यूटर का यूज़ कर रहे है तो आपको paytm.com की साइट पर जाना होगा )

open paytm app and tap on menu option

Step -2 Click On 24×7 Option

Paytm App को ओपन करने के बाद यहां पर लेफ्ट साइड में 3 लाइन ( मेनू ऑप्शन) दिखेगी उसपर क्लिक करदे। फिर कुछ ऑप्शन दिखेगे आपको नीचे की तरफ स्क्रॉल करना है और 24×7 Help वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step -3 Choose A Category You Need Help With

24×7 Help वाले ऑप्शन में जाने के बाद यहां पर नीचे choose a category you need help with वाला एक ऑप्शन दिखेगा यहां पर recharge & bill payment, paytm wallet आदि कुछ ऑप्शन दिखेगे इनमेसे view all category वाले ऑप्शन पर क्लिक करड़े।

Step -4 Tap On Profile Setting

फिर आपको सभी category दिखेगी नीचे स्क्रॉल करे और फिर यहां पर profile setting वाला ऑप्शन दिखेगा उसपर क्लिक करे।।

paytm account delete kaise kare in hindi

Step -5 Select An Issue That Describe Your Problem

और फिर select An issue that describe your problem में बहुत सारे ऑप्शन होंगे जिनमेसे आपको i want close/delete my account वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।

paytm account delete or deactivate karne ka tarika

Step-6 Select A Valid Issue Category

यहां पर आपको i want to use paytm with differant number, i have issus in paytm service आदि बहुत सारे ऑप्शन दिखेगे जिनमेसे आप i have lost my phone वाला ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते है या अपनी इनमेसे जो भी ऑप्शन आपको अच्छा लगे उसे सेलेक्ट कर सकते है।

Step -7 Select Your Issue

इसके बाद यहां पर I Need to Block My Paytm Account वाला ऑप्शन दिखेगा उस ऑप्शन पर क्लिक करदे।

Step -8 Click On Message Us Option

फिर यहाँ पर आपको अकाउंट block करने से संबंधित कुछ जानकारी बताई जाएगी नीचे स्क्रॉल करे और message us वाले ऑप्शन पर क्लिक करदे।

Step – 9 Enter Your Account Details

फिर आपको कुछ ऑप्शन दिखेगे जिन्हें भरने के लिए नीचे बताये स्टेप्स को फॉलो करें।।

Issus Description – अपने paytm account से संबंधित जानकारी यहाँ पर बतानी है जैसे यहां पर वो रजिस्टर नंबर और ईमेल आई डी देनी है जिनसे आपने account बनाया और अपने अकाउंट को क्यो रिमूव करना चाहते है वो कारण भी यहां पर बताना है ध्यान रखे यहां पर जो रीज़न दे रहे है वो valid reason होना चाहिए जिसे आपको इंग्लिश लैंग्वेज में लिखना होगा। अपने अकाउंट डिटेल्स में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, रजिस्टर्ड ईमेल आई डी और पिछले 3 भुगतान की जानकारी जो आपने paytm से किये है इन सभी को बताना होगा।

Upload A Picture – paytm में आपको क्या समस्या आ रही है और उसका स्क्रीनशॉट लेकर यहां पर अपलोड कर सकते है।

Email Id -जो भी email id आपके account से linked है उसे यहां पर डालना है यहां पर अपनी वही ईमेल आई डी एंटर करे जो आपके अकाउंट में जुड़ी है।

Step -10 Tap On Submit

अपनी अकाउंट से संबंधित सभी जानकारी को सही से भरने के बाद submit ऑप्शन पर क्लिक करदे।। अभी आपने सफलतापूर्वक paytm team को account delete करने की request भेज दी है फिर अगर आपसे कन्फर्म कराने के लिए कॉल किया जाता हौ

तो आप उसमे बता सकते है कि क्यो आप हमेसा के लिए paytm account delete करना चाहते है और फिर आपको paytm की तरफ से account delete करने वाला एक लिंक मिलेगा जिसपर क्लिक करके आप अपने अकाउंट को डिलीट कर सकते है।।

इस तरह कुछ स्टेप्स को फॉलो करके हमेसा के लिए paytm account delete किया जा सकता है।

Email Se Paytm Account Deactivate & Block Kaise kare

ये भी एक अच्छा तरीका है जिससे paytm account delete & deactivate किया जा सकता है इसमे paytm को mail करके अपनी प्रॉब्लम के बारे में बताना होता है आपको Care@paym.com इस ईमेल आई डी पर mail करना होता है और आपका जो भी issue है उससे संबंधित कुछ जानकारी बतानी होती है।

click-on-compose

सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर में जीमेल को ओपन करे और अपनी उस जीमेल या ईमेल आई डी से जीमेल में लॉगिन करे जिससे आपका paytm account है और फिर अपनी gmail में लॉगिन करने के बाद यहां पर compose वाले ऑप्शन पर क्लिक करदे। मोबाइल यूज़र्स को + वाला आइकॉन दिखेगा उसपर क्लिक करना है। फिर ईमेल में क्या लिखना है इसके लिए नीचे बताये instruction को follow करे।

to-subject-and-send
  1. To – इस ऑप्शन में आपको care@paytm.com ये वाला ईमेल एंटर करना है।
  2. Subject – इस ऑप्शन में आपको account deactivation या account blocking आदि कुछ भी लिख सकते है।
  3. Compose email – यहाँ पर आपको paytm को पूरी जानकारी के साथ बताना है कि आप अपना अकाउंट डिलीट क्यो करना चाहते है जो आपकी जो भी समस्या है वो यहां पर लिख सकते है और यहां पर अपने अकाउंट से संबंधित जानकारी जैसे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और रजिस्टर्ड ईमेल आईडी भी दे सकते है इससे paytm team को आपके अकाउंट को find करना सरल हो जाएगा।
  4. Send – सभी ऑप्शन को सही से भरने के बाद send वाले ऑप्शन पर क्लिक करदे।।

अभी आपने paytm को account deactivate करने का mail send कर दिया है कुछ समय तक इंतजार करे आपको पेटम की तरफ से एक mail आएगा जिसमे बताया जाएगा कि कैसे आप अपने paytm account को block और deactivate करा सकते है और उसमे अकाउंट डीएक्टिवेट करने के लिए एक लिंक भी होगा।।

इस मेथड में Email se Paytm Account Delete & Deactivate Kaise Kare इसके बारे मे बताया है जो कि बहुत ही सरल तरीका है।

Paytm Account Ko Logout Kaise Kare in Hindi

अपने मोबाइल या कंप्यूटर से paytm से अपने account को हटाने के लिए लॉगआउट करना होता है मतलब की अगर आपकी 2 paytm id है और आप एक आईडी से लॉगिन है और दूसरी आईडी से लॉगिन करना चाहते है तो पहले वाली आईडी को हटाकर ही ऐसा कर सकते है इसलिए आपको अपनी पहली वाली id logout करनी होगी तभी दूसरी आईडी से लॉगिन कर पाएंगे ।

इसी तरह कई बार हम किसी के भी कंप्यूटर ब्राउज़र में अपनी पेटम का ईमेल और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर देते है तो अपने अकाउंट को वहां रिमूव करने के लिए उसे logout करना होता है और आप नही जानते है कि Paytm Account Logout Kaise kiya Jata Hai तो इसी के बारे में बताने वाला हु।

  • अगर मोबाइल यूजर है तो paytm app को ओपन करे और फिर 3 लाइन वाले ऑप्शन पर क्लिक करे अपने नाम और प्रोफाइल आइकॉन वाले ऑप्शन जो फर्स्ट नंबर पर है उसपर क्लिक करदे। कंप्यूटर यूज़र्स को paytm में अपनी profile account section में जाना है।
  • फिर अपनी प्रोफाइल में जाने के बाद नीचे स्क्रॉल करे यहां पर आपको logout वाला ऑप्शन दिखेगा उसपर क्लीक करदे।

आपका paytm account सफलतापूर्वक logout हो जाएगा। फिर आप इसमे अपनी किसी भी दूसरी आई डी से लॉगिन कर सकते है।

सबसे महत्वपूर्ण बात –

बिना किसी कारण के paytm account delete न करे क्योकि ऐसा करने से फिर आपको उसी नंबर से नए अकाउंट बनाने में समस्या आ सकती है। पेटम में आपको किसी भी प्रकार की कोई समस्या होती है जैसे वॉलेट में मनी ऐड करने में प्रॉब्लम, पैसे भेजने में प्रॉब्लम आदि तो आप इससे contact कर सकते है और अपनी प्रॉब्लम के बारे में बता सकते है। इसलिए छोटी छोटी समस्या की वजह से paytm delete करना सही नही है।

दोस्तो paytm Account Delete करना है, How to delete Or Deactivate paytm Account in hindi ये अब आप सीख ही गए होंगे ये जानकारी अगर आपको अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर साझा करें और ऐसी और भी नये नए जानकारी के लिये हमारी साइट पर विजिट करते रहे ।

20 COMMENTS

    • Hii ananya ji thanks aapko paytm account permanently delete kaise karte hai wala ye aricle accha laga acchi baat hai essi Aur bhi paytm se related post read karne ke liye humari site par visit karti rahe.

  1. sir mai apna kyc nahi karaya hu but pata nahi kaise mera kyc complete bata raha hai aur mere dusre ka name likh raha hai . kaise mera name hoga.

    • agar aapne apne paytm account ka kyc complete nahi karaya hai aur kyc complete bata raha hai vo bhi kisi dusre ke name se to aap paytm ko contact kare paytm se contact kaise kare isske bare me maine already post kiya hua hai

    • aap apni paytm passbook history ko delete to nahi kar sakti but usse download jarur kar sakti ho and isske bare me maine ek post ki hai jisse aap paytm category me jakar read kar sakti ho

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here