Paytm Automatic Payment On और Off कैसे करे ( Activate Auto Pay )

0
paytm automatic payment-on off kaise kare in hindi

Paytm में आप Recharge, Bill Payment आदि करते है तो आपको वॉलेट और दूसरे पेमेंट ऑप्शन दिखने लगते है जिनसे की बिल भुगतान कर सकते है, लेकिन जायदातर लोग अपने फ़ोन पर रिचार्ज तभी करते है, जब उनका Recharge Plan समाप्त होने वाला होता है, और आपके पेटम wallet में Money होने के बाद भी आपको Manually अपने फोन पर रिचार्ज करना होता है, लेकिन क्या ऐसा संभव है कोई भी Prepaid या Postpaid Recharge, DTH Recharge, Electricity Bill Pay आदि ऑटोमटिकॉली हो जाये तो ऐसा संभव है, Paytm Automatic Payment Service का यूज़ करके आप इस एप्प से कोई भी भुगतान आसानी से कर सकते है,

यानी कि जब आप Auto Pay को सेलेक्ट करते है तो आपको मैन्युअली भुगतान नही करता होता है, जब आपका रिचार्ज समाप्त होने वाला होता है तो पेटम के द्वारा ऑटोमटिकॉली आपके नंबर पर वही रिचार्ज दुबारा कर दिया जाता है और उतना अमाउंट आपके वॉलेट या जिस भी Pay Method को आपने सेलेक्ट किया है उससे Deduct हो जाता है।

Paytm Automatic Payment Kya Hai ?

यह पेटम कि एक सर्विस है जो की यूज़र्स को आसानी से बिल भुगतान करने की सुविधा प्रदान करती है, बहुत से लोग हर महीने Recharge Bill, Electricity Bill, DTH Bill आदि का Payment करते है तो अगर आप Paytm की इस सर्विस का यूज़ करके आप इन सभी का ऑटोमटिकॉली पेमेंट कर सकते है, यानी Paytm Automatic Payment में आप Debit / Credit Card को Link कर सकते है और फिर जिस भी दिन आपके आपके नंबर पर नया रिचार्ज होना होता है या जब भी बिल का भुगतान करना होता है उससे 3 Days पहले ही Paytm के द्वारा Bill Payment कर दिया जाता है,

और जितने का भुगतान हुआ है उतने पैसे आपके linked Credit / Debit Card से Deduct हो जाते है, और इसकी नोटिफिकेशन आपको App में मिल जाता है, या ईमेल पर प्राप्त हो जाता है, इस सर्विस का यूज़ करने पर आपको कोई भी Extra charge या Fee नही देना होता है और कुछ ही सेकंड में Paytm Automatic Payment को Enable कर सकते है और इसे ऑटोमटिकॉली पेमेंट सर्विस को चालू करने के बाद इसे बंद भी कर सकते है, इस सर्विस का यूज़ करने से आपके टाइम भी जाएदा स्पेंड नही होता है और न ही आपको बार बार जिस भी बिल का भुगतान करना चाहते है उसकी डिटेल्स को नही भरना होता है।

Paytm Automatic Payment को On और Off कैसे करे ?

Paytm में यूज़र्स को Automatic Payment & Subscriptions नाम का ऑप्शन मिल जाता है, और यहां पर आप Recharge/ Bill Payment के लिए इस सर्विस को इनेबल कर सकते है, इस सर्विस को आप चालू करने के बाद बंद भी सकते है, कुछ लोग Paytm Automatic Payment को Enable करने के इसे Disable या Off करना चाहते है क्योकि इसको एक बार इनेबल करने के बाद आपका रिचार्ज या बिल भुगतान ऑटोमटिकॉली होता रहता है,अगर आपको Recharge नही भी करना है तो भी वो ऑटोमटिकॉली हो जाता है, जैसे कि अगर आपने एक बार 259 रुपए के Plan से Recharge किया तो दुबारा भी इसी प्लान से आपके मोबाइल पर रिचार्ज होगा,

और अगर आप दूसरे प्लान से रिचार्ज करना चाहते है, तो फिर auto Pay के द्वारा ऐसा नही कर सकते है, और जब आप किसी बिल का भुगतान नही भी करना चाहते है, या किसी नंबर पर रिचार्ज नही करना चाहते है तो भी Paytm Automatic Payment के कारण वो बिल भुगतान हो ही जाता है इसलिये इस ऑप्शन को Disable भी कर सकते है।

Paytm Automatic Payment को Enable कैसे करे ?

tap on payment setting option in paytm
  • सबसे पहले अपने मोबाइल में Paytm App को ओपन करे, इसके बाद आपको अपनी Profile Icon पर क्लिक करने के बाद Payment Settings वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
paytm me automatic payment kaise on off kare
  • यहां पर आपको UPI & Linked Bank Accounts, Wallet आदि ऑप्शन दिखेगे जिनमेसे Automatic Payment & Subscription वाले ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपको यहां पर Recharge /Bill Payment नाम का ऑप्शन दिखेगा, इस ऑप्शन पर क्लिक करे, यहां पर आपको Mobile Postpaid, Electricity, Broadband आदि ऑप्शन दिखेगे, जिस भी बिल के लिए Auto Pay को सेलेक्ट करना चाहते है उसपर क्लिक करे।
  • अगर आप Electricity Bill के लिए Paytm Automatic Payment को सेलेक्ट करना चाहते है तो यहां पर Electricity वाले ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • इसके बाद State वाले ऑप्शन में अपनी State को सेलेक्ट करे और फिर Electricity Board को सेलेक्ट करे, फिर आपको District / Type सेलेक्ट करने के लिए कहा जायेगा और उसके बाद आपको अपना Consumer Number एंटर करना है और Proceed वाले ऑप्शन पर क्लिक करदे।
  • इसके बाद आपको Paytm Method में Credit Card / Debit Card किसी भी मेथड को सेलेक्ट कर सकते है और उसके बाद आपने जो भी कार्ड सेलेक्ट किया है उसकी डिटेल को एंटर करना होगा, और यह सब प्रोसेस कम्पलीट करने के बाद आपके अकाउंट में Auto Pay Set हो जाएगा।

Paytm Automatic Payment को Off कैसे करे ?

  • Paytm की Auto Pay को Off भी कर सकते है, अगर आपने इस सर्विस को एक्टिवेट कर लिया है और उसे बंद करना चाहते है तो ऐसा कर सकते है।
  • Paytm App में Payment Settings को ओपन करे और Automatic Payment & Subscribtion वाले ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • इसके बाद यहाँ पर आपने Recharge / Bill आदि जिसके लिये भी Auto Pay को सेलेक्ट किया होगा, वो यहां पर दिखेगी उसपर क्लिक करदे, और उसके auto pay को Disable करदे।

निष्कर्ष –

Paytm Automatic Payment On / Off कैसे करे, ऑनलाइन वॉलेट एप्प का यूज़ लगभग सभी लोग करने लगे है, क्योकि इससे आप Recharge, Bus Ticket, Train Ticket, Movie Ticket Booking आदि बहुत सारे काम कर सकते है और जायदातर ऑनलाइन वॉलेट अप्प से किसी भी तरह का ट्रांसक्शन करने पर cashback भी मिलता है, जो कि वॉलेट में भी क्रेडिट हो जाता है जिसे आप बैंक अकाउंट में भी ट्रांसफर कर सकते है।

दोस्तो Paytm Automatic Payment On / Off कैसे करे इसके बारे में सीख ही गए होंगे, यह जानकारी अगर आपको अच्छी लगी और फायदेमंद रही तो इसे अपने दूसरे दोस्तो के साथ मे सोशल मीडिया पर भी साझा करे और ऐसी नई जानकारी के लिए हमारी साइट पर विजिट करते रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here