Signal App क्या है ? सिग्नल प्राइवेट मैसेंजर में अकाउंट कैसे बनाये

0
signal app kya hai aur kaise use kare

Signal App Kya Hai in Hindi, इंटरनेट पर बहुत से लोग अपने दोस्तों के साथ मे कनेक्टेड रहने सोशल नेटवर्किंग अप्प्स और सोशल मैसेंजर का यूज़ करते है, वैसे तो बहुत सारे सोशल मैसेंजर अप्प्स इंटरनेट पर उपलब्ध है लेकिन एक ऐसा मैसेंजर जो सभी लोगो के फोन में पहले से दिया रहता है उसका नाम है व्हाट्सएप्प , इसके यूज़र्स की संख्या बिलियन में है

और लगभग सभी लोगो के मोबाइल में व्हाट्सएप्प रहता है, व्हाट्सएप्प की तरह और भी मैसेजिंग अप्प्स जैसे टेलीग्राम, signal app आदि है जिनमे यूज़र्स को व्हाट्सएप्प की तरह ही ही सारे फीचर मिलते हौ टेलीग्राम के बारे में मैंने पहले से पोस्ट किया है

जिसे इंटरनेट कैटगिरी में जाकर रीड कर सकते है और इस पोस्ट में भी एक मैसेंजर बारे में बताने वाला हु, signal private messenger से यूज़र्स अपने फ्रेंड्स के साथ मे चैट कर सकते है उन्हें hd quality में वोइसे और वीडियो कॉल भी कर सकते है और भी बहुत सारे फीचर है जो इस अप्प में यूज़र्स को मिल जाते है।

इंटरनेट पर वैसे तो जैसा की मैंने बताया कि कई सारे मैसेंजर उपलब्ध है लेकिन जायदातर लोग कुछ ही मैसेंजिंग अप्प्स जैसे व्हाट्सएप्प और मैसेंजर के बारे में ही जानते है क्योंकि यहाँ पर आपको अपने सभी फ्रेंड एक साथ मिल जाते है

जिनके साथ मे ऑनलाइन कनेक्टेड रह सकते है व्हाट्ससप्प मैसेंजर लगभग सभी लोगो के मोबाइल में मिल जाएगा, एंड्राइड और आईफोन ही नही बल्कि कीपैड मोबाइल में ये मैसेंजर अप्प्स यूज़र्स को मिल जाता है और लगभग सभी लोग व्हाट्सएप्प के बारे में जानते ही है और इसपर आसानी से अकाउंट भी बना सकते है क्योकि इसका यूजर इंटरफ़ेस बहुत सरल है जो किसी को भी आसानी से समझ आ जाता है

लेकिन व्हाट्सएप्प अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में लगातार बदलाव करता है और अगर आप व्हाट्सएप्प मैसेंजर का यूज़ करते है तो आपको इसमे कुछ परमिशन देनी होती है वैसे तो ये परमिशन सभी अप्प मे देनी होती है और ये जरूरी भी होता है क्योकि बिना परमिशन के आप उस अप्प का यूज़ नही कर सकते है लेकिन आप किसी अप्प को क्या परमिशन दे रहे है उसका जरूर ध्यान रखे जैसे की अगर कोई म्यूजिक अप्प है तो उसे केवल ऑडियो का परमिशन दे न ही कैमेरा का ऐसे ही बहैत से अप्प्स है

जो कई तरह की परमिशन लेते है, व्हाट्सएप्प अपने अप्प की पॉलिसी में बदलाव करता रहता है और कुछ लोगो को इसकी नई पालिसी अच्छी नही लगती है लेकिन फिर भी उन्हें एक्सेप्ट करना होता है इसलिए अगर आप व्हाट्सएप्प जैसे मेसेंजर को फाइंड कर रहे है तो सिग्नल अप्प का इस्तेमाल करते है ये एक बहुत ही अच्छा मैसेजिंग अप्प्स है जिसमे सभी फीचर व्हाट्सएप्प के जैसे ही है और ये एक प्राइवेट मैसेंजर है जिसमे आपकी प्राइवेसी पूरी तरह से सुरक्षित रहती है।

Signal App Kya Hai ? Signal Private Messenger In Hindi

सिग्नल एक इंस्टेंट मैसेजिंग अप्प्स है जिससे आप अपने दोस्तों के साथ मे इंस्टेंट चैट, वोइसे कॉल और वीडियो कॉल कर सकते है, signal app में ग्रुप क्रिएट करने के लिए ऑप्शन मिल जाता है जिसका इस्तेमाल करके आप सिग्नल group बना सकते है और उसमे अपने जाएदा से जाएदा फ्रेंड्स को जोड़ सकते है और उन सभी लोगो के साथ मे एक साथ चैट कर सकते है,

ये एक फ्री मैसेजिंग अप्प है जिसका यूज़ करने के लिए किसी भी प्रकार का चार्ज नही देना होता है, signal app की सबसे अच्छी बात इसकी प्राइवेसी पालिसी है इसमें यूज़र्स को end-to-end encryptions वाला फीचर मिलता है जिससे आपके मैसेज पूरी तरह से सुरक्षित रहते है उन्हें आपके और आपने जिसे मैसेज सेंड किया दोनों केअलावा और कोई भी रीड नही कर सकता है,

इसलिए इस मैसेंजर का नाम प्राइवेट मैसेंजर है जिससे आप अपने दोस्तों के साथ मे प्राइवेट चैट कर, कॉल कर सकते है, इस मैसेंजर में आपके द्वारा की जाने वाली चैट, वौइस् और वीडियो कॉल पुरी तरह से एन्क्रिप्ट होती है, और इसमें मैसेज स्लो नेटवर्क पर भी क्विकली डिलीवर होते है, signal app में आप फील फ्री होकर अपने दोस्तो के साथ मे चैट बाते कर सकते है इसमे दूसरे लोकप्रिय मैसेंजर की तरह ही विज्ञापन शो नही करते है,

इसमे भी आप व्हाट्सएप्प की तरह ही अपने फ्रेंड्स के साथ मे कनेक्ट कर सकते है आपका फ्रेंड जो भी सिग्नल का यूज़ करता है उसका नंबर आपके मोबाइल में सेव है तो आप उसे मैसेज कर सकते है, signal App में यूज़र्स को picture this वाला एक कमाल का फीचर मिलता है जिसमे फ़ोटो को एडिट करने के लिए यूज़र्स को स्कैच, फ्लिप, क्रॉप जैसे बहुत सारे ऑप्शन मिलते है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने फोटो को और अच्छा बना सकते है।

Signal Messenger में Message Disappear वाला फीचर मिलता है जिसका यूज़ करके सेंड मैसेज को डिलीट कर सकते है ये एक अच्छा फीचर है क्योकि गलती से जब कोई पर्सन किसी दूसरे का मैसेज किसी दूसरे पर्सन के इनबॉक्स में सेंड कर देता है तो उसे आसानी से डिलीट कर सकता है वैसे तो ये नया फीचर नही है क्योंकि बहुत से सोशल मैसेंजिंग अप्प्स ये फीचर पहले से ही यूज़र्स को मिल जाता है लेकिन फिर भी एक अच्छा फीचर है इसके अलावा इस मैसेंजर में भी एडवरटाइजमेंट शो नही करते है जिससे आप पूरी तरह से संतुष्ट होकर अपने दोस्तों के साथ मे बाते कर सकते है।

Signal App Ko Download Kaise Kare?

एंड्राइड यूज़र्स सिग्नल अप्प को गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते है इसे अभी तक 50 मिलियंस से जाएदा लोग डाउनलोड कर चुके है और इसकी रेटिंग 4.5 है इस मैसेंजर का साइज भी बहुत कम है जिसे आप अपने किसी भी मोबाइल में डाउनलोड कर सकते है, इसे यहां से डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते है।

Signal App Me Account Kaise Banaye ?

  • signal app को अपने मोबाइल में डाउनलोड और इनस्टॉल करने के बाद ओपन करे फिर यहां पर आपकौ term and policy वाला ऑप्शन मिलेगा जिसपर क्लिक करके रीड कर सकते है और कंटिन्यू पर क्लिक करदे।
  • फिर सिंगल अप्प आपसे कांटेक्ट, मीडिया को एक्सेस करने के लिए परमिशन लेगा continue पर क्लिक करके परमिशन दे सकते है या अभी परमिशन नही देना चाहते है तो not now पर क्लिक कर सकते है।
enter your mobile number and next
  • फिर यहां पर आपको अपना फ़ोन नंबर एंटर करने के लिए कहा जाएगा, अपना 10 अंक का मोबाइल नंबर यहाँ पर एंटर करे, ध्यान रखे यहां पर आपको अपना वही नंबर एंटर करना है जो चालू हो क्योकि यहां पर आप जो नंबर एंटर करेगे उसपर एक वेरिफिकेशन कोड आएगा, और next पर क्लिक करदे।
  • फिर आपके मोबाइल पर एक वेरिफिकेशन कोड आएगा उस कोड को यहां पर डाले और वेरीफाई करे। उसके बाद आपको अपनी प्रोफाइल सेट करना है।
signal app me account kaise banaye
  • signal app में Photo icon वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपनी पिक्चर को यहां पर प्रोफाइल पर सेट कर सकते है, फ़ोटो आइकॉन पर क्लिक करने के बाद यहां पर आपको take a picture, choose from gallery वाले 2 ऑप्शन दिखेगे अगर आप अपने मोबाइल के कैमेरा से फ़ोटो क्लिक करके अपलोड करना चाहते है तो take a picture वाला ऑप्शन सेलेक्ट करे और अगर mobile gallery से फ़ोटो सेलेक्ट करना चाहते है तो choose from gallery वाला ऑप्शन चुनें, photo select करने के बाद first name में आपको अपना नाम डालना है और last name में अपना सरनेम लिखना है ये ऑप्श। ओपीशनल है जिसे आप ब्लैक भी रहने दे सकते है और फिर next वाले ऑप्शन पर क्लिक करदे।
signal app kaise kaaam karta hai
  • Create Your Pin वाले ऑप्शन में आपको 4 digit का पिन क्रिएट करना है, अपने डाटा जैसे कॉन्टेक्ट्स, प्रोफाइल, सेटिंग आदि को रिस्टोर करने के लिए इस पिन को एंटर करना होगा इसलिए यहां पर आप 4 अंक का कोई भी पिन डाल सकते है आप यहां पर जो पिन एंटर कर रहे हज उसे कही लिख सकते है या याद कर सकते है, फिर आपने जो 4 अंक का पिन एंटर किया है उसे यहाँ पर दुबारा डालकर कन्फर्म करे और next वाले ऑप्शन पर क्लिक करदे।
signal app kya hai in hindi

अभी आप सफलतापूर्वक signal app में रजिस्टर हो जायेगे और आपको कैमेरा और पेंसिल वाला आइकॉन शो करेगा, जिससे आप अपने मोबाइल के कैमेरा से पिक्चर क्लिक कर सकते है और फिर पेंसिल आइकॉन पर क्लिक करके अपने फ्रेंड्स को मैसेज भेज सकते है।।

Signal App Ko Kaise Use Kare ? in Hindi

  • सिग्नल अप्प को यूज़ करने के लिए यानी अपने दोस्तो के साथ मे चैट करने के लिए, उन्हें वौइस् और वीडियो करने और ग्रुप क्रिएट करने के लिए नीचें बताये स्टेप्स को फॉलो करें।
tap on pencil icon
  • सबसे पहले signal App को ओपन करे फिर यहां पर अपने फ्रेंड्स के साथ मे चैट करना चाहते है तो पेंसिल वाले आइकॉन पर क्लिक करे फिर ये आपसे आपके मोबाइल के कांटेक्ट की परमिशन लेगा allow पर क्लिक करके परमिशन देदे और फिर यहां पर आपको अपने वो फ़्रेंड्स शो होंगे जो सिंगल अप्प यूज़ करते है उनमेसे जिस भी फ्रेंड के साथ मे बात करना चाहते है उसपर क्लिक करदे।
  • फिर आप अपने फ्रेंड के इनबॉक्स में पहुँच जायेगे, यहां पर आप कुछ भी मैसेज लिख सकते है,इमोजी जोड़ सकते है, कैमेरा से पिक्चर क्लिक भी कर सकते है और ऑडियो वाले ऑप्शन से अपनी ऑडियो रिकॉर्ड करके सेंड कर सकते है + वाले आइकॉन पर क्लिक करके आप gif, file, contact आदि को भी अपने फ्रेंड्स के साथ मे शेयर कर सकते है, यहां पर गैलरी वाला ऑप्शन भी मिलता है जिससे आप अपने फ्रेंड्स को पिक्चर और वीडियो भी भेज सकते है।

इस तरह आसानी से आप अपने फ्रेंड्स के साथ मे signal app से चैट कर सकते है।

Signal Messenger Me Group Kaise Banaye ?

  • सिग्नल अप्प में ग्रुप बनाने के लिए भी ऑप्शन मिल जाता है जिसमे आप जाएदा से जाएदा फ्रेंड्स को जोड़ सकते है और उनके साथ मे एक साथ बात कर सकते है इसके लिए सिग्नल अप्प को ओपन करे फिर यहां पर आपको पेंसिल आइकॉन पर क्लिक करना है इसके बाद new group वाले ऑप्शन पर क्लिक करदे।
  • फिर अपने जिस भी फ्रेंड्स को ग्रुप को जोड़ना चाहते है उन्हें सेलेक्ट कर सकते है उसके बाद next पर क्लिक करदे।
  • फिर आपसे signal app मे ग्रुप नाम डालने के कहा जायेगा यहां पर आपको group name में कोई भी नाम लिख देना है और इसमे पिक्चर ऐड करना चाहते है तो photo icon पर क्लिक करके ऐसा कर सकते है, उसके बाद create वाले ऑप्शन पर क्लिक करदे।
signal app me group kaise banaye
  • फिर यहाँ पर आपको approve new member वाला ऑप्शन दिखेगा जिसको इनेबल करने के बाद कोई भी पर्सन बिना आपकी अनुमति के ग्रुप में जॉइन नही कर सकेगा इस ऑप्शन को इनेबल कर सकते है इसके लिए enable & share link वाले ऑप्शन पर क्लिक करदे।

इस तरह आप आसानी से नई ग्रुप बना सकते है और अपने फ्रेंड्स को ग्रुप में जोड़ सकते है और उनको एक साथ वीडियो कॉल भी कर सकते है।

Signal Messenger Ke Features In Hindi

1.End To End Encryption Mode

Signal app में यूज़र्स को end to end encryption वाला फीचर मिलता है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने दोस्तों के साथ मे प्राइवेट चैट कर सकते है और उस चैट को आपके और आपके फ्रेंड के अलावा और कोई नही चेक कर सकता, इसमे यूज़र्स की प्राइवेसी का बहुत ध्यान रखा जाता है और end to end encryption का यूज़ करके अपने फ्रेंड के साथ चैट, वौइस् और वीडियो कॉल करते है वो पूरी तरह से encrypted होती है।

2. Send Fast Message In Slow Network

सिग्नल मेसेंजर में स्लो नेटवर्क में भी अपने फ्रेंड के साथ में चैट कर सकते है अगर आपके मोबाइल में सिंगल नही आ रहे है और नेट स्लो चल रहा है तो भी slow internet होने पर भी इसमें अपने फ्रेंड को फ़ास्ट मैसेज भेज सकते है और रिसीव भी कर सकते है।

3. Feel Free Chatting

इस मेसेंजर में भी दूसरे मेसेंजर की तरह ही advertisements शो नही करते है और न ही आपकी एक्टिविटी को ट्रैक किया जाता है जिससे आप फील फ्री होकर इसमें अपने दोस्तों के साथ मे चैट कर सकते है।

4. Communicate With Friends Using Number

आपके जो भी फ्रेंड signal app का यूज़ करते है उनके नंबर से उनको फाइंड कर सकते है और उनके साथ मे कनेक्ट कर सकते है, इसमे आप अपने फ़ोन नंबर और एड्रेस बुक से सुरक्षित रूप से अपने दोस्तो के साथ में कम्यूनिकेट कर सकते है ।

5. Dark Theme

अगर आपको डार्क थीम जाएदा अच्छी लगती है तो लाइट थीम से डार्क थीम में स्विच कर सकते है, डार्क मोड जिसे नाईट मोड भी कहते है जिससे नाईट में चैट करना और आसान हो जाता है कुछ लोग तो इस नाईट मोड फ़ीचर को हमेसा ही यूज़ करते है सिग्नल को भी अगर आप डार्क थीम में यूज़ करना चाहते है तो इस फीचर का यूज़ करके ऐसा कर सकते है।।

Conclusion –

Signal Messenger Kya Hai Aur Kaise Chalaye इसके बारे में पता चल होगा, जैसा कि आप जानते ही होंगे कि व्हाट्सएप्प ने अपनी प्राइवेसी पालिसी में बदलाब किये है और कुछ लोगो को ये पसंद नही है इसलिए वो व्हाट्सएप्प का अल्टरनेटिव अप्प फाइंड कर रहे है

तो उनके लिए signal app एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है क्योकि इसमे बहुत सारे फीचर जैसे say anything, go fast, feel free, be yourself, speak up, sound familiar, picture this आदि ऑप्शन भी यूज़र्स को मिल जाते है।

दोस्तो Signal App Kya Hai Aur Kaise Kaam Karta Hai, what is signal private messenger in hindi इसके बारे में सीख ही गए होंगे ये जानकारी अगर आपको अच्छी लगी और फायदेमंद रही तो इसे अपने फ्रेंड्स के साथ म सोशल मीडिया साइट पर भी शेयर करे और ऐसी और भी इंटटनेट से संबंधित जानकारी के लिए हमारी साइट पर विज़िट करते रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here