Telegram Two Step Verification कैसे Enable / Disable करे

0
telegram two step verification kaise enable or disable kare

जायदातर Social Media App में यूज़र्स को टू स्टेप वेरिफिकेशन वाला फ़ीचर मिलता है, जिससे कि आप अपने अकाउंट को अधिक सिक्योर बना सकते है, Telegram Two Step Verification क्या है और कैसे Enable करे इसके बारे मे बताने वाला हु, अगर आप टेलीग्राम मैसेंजर में बहुत से महत्वपूर्ण मैसेज है, इसलिये अपने अकाउंट में सिक्योरिटी लगाना चाहते है, तो इसके Two Step Verification फ़ीचर का यूज़ कर सकते है, यह एक कमाल का फीचर है जिसका यूज़ करने के बाद आप जब भी किसी दूसरे डिवाइस में टेलीग्राम में लॉगिन करेंगे, तो आपसे पासवर्ड या कोड एंटर करने के लिए कहा जाता है, तभी आप अपने अकाउंट में लॉगिन कर पाते है।

Telegram Two Step Verification क्या है ?

वैसे तो आपने Facebook, WhatsApp पर Two Step Verification वाला फ़ीचर होगा, जो कि Two factor Authentication नाम से भी होता है, इसको Enable करने ज़के बाद जब भी आप किसी दूसरे डिवाइस से अपने अकाउंट में लॉगिन करते है तो आपके नंबर पर एक Verification Code आता है उस कोड को एंटर करने के बाद ही अपने अकाउंट में लॉगिन कर सकते है, लेकिन Telegram Two Step verification अलग है इसमे यूज़र्स को Password set करने के लिए ऑप्शन मिलता है,

यानी की जिस तरह से Facebook Account का Password होता है, उसी तरह ही टेलीग्राम में भी Password set कर सकते है, और जब भी किसी नए डिवाइस से टेलीग्राम अकाउंट को ओपन करने के लिए Password Enter करने के लिए कहा जायेगा, और आपके नंबर पर वेरिफिकेशन कोड आएगा उसे एंटर करने के लिए कहा जायेगा, बिना पासवर्ड को एंटर किये अपने अकाउंट में लॉगिन नही कर पाएंगे, Telegram Two Step Verification एक सिक्योरटी फीचर है जिससे कि अपने account को Secure बना सकते है, इस फीचर का यूज़ करने का एक फायदा यह भी है कि आप जब टू स्टेप वेरिफिकेशन को Enable करते है तो आपके नंबर पर वेरिफिकेशन कोड तो आता है, और Password एंटर करने के बाद ही अपने टेलीग्राम अकाउंट में लॉगिन कर सकते है।

Telegram Two Step Verification कैसे Enable / Disable करे

इस टू स्टेप वेरिफिकेशन फीचर का यूज़ करने पर आप मैसेंजर में Password set कर सकते है लेकिन जब आप किसी दूसरे डिवाइस से टेलीग्राम एप्प में लॉगिन करेगे, तभी पासवर्ड एंटर करने के लिए कहा जायेगा, Telegram Two Step Verification फीचर को किसी भी डिवाइस में यूज़ कर सकते है, यानी कि अगर आप Desktop Users है तो इसके Web Version में यह फीचर मिल जाता है, अभी कई सारे लोगो का सवाल होगा कि क्या टू स्टेप वेरिफिकेशन लगाने के बाद इसे हटाया जा सकता है, तो इसको Disable करने के लिए भी मैसेंजर में ऑप्शन मिल जाता है।

Telegram Two Step Verification कैसे Enable करे ?

  • अपने मोबाइल में Telegram App को ओपन करे, इसके बाद 3 Line ( Menu ) वाले ऑप्शन पर क्लिक करे, और Settings पर क्लिक करदे।
  • इसके बाद यहां पर Data And Storage, Chat setting, Device, Language आदि ऑप्शन दिखेगे, जिनमेसे Privacy & Security वाले ऑप्शन पर क्लिक करदे।
tap on two step verification option
  • यहां पर Security में Two Step Verification नाम का ऑप्शन दिखेगा, इसपर क्लिक करे,
telegram two step verification enable kaise kare
  • आपको इस फ़ीचर के बारे में बताया जाएगा, कि आप इसमे एक Password set कर सकते है, जब भी किसी नए डिवाइस से अपने Telegram Account में लॉगिन करेगे, तो आपको Password और Verification Code enter करना होगा, यह कोड आपके नंबर पर Sms में आएगा, Set Password वाले ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपको Password Create करना है, ऐसा पासवर्ड बनाये, जो आपको याद भी रहे और कठिन भी हो, इसके बाद Right Arrow पर क्लिक करे।
    अभी दुबारा अपना यही पासवर्ड एंटर करे, और राइट आइकॉन पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपको Password Hint नाम का ऑप्शन दिखेगा, यह एक अच्छा ऑप्शन है जिससे की आपको अपना पासवर्ड याद नही रहता तो उससे रिलेटेड Hint लिख सकते है, इसमें आप कुछ भी सकते है और Skip वाले ऑप्शन का यूज़ करके इसको Skip भी कर सकते है।
  • अभी आपको Recovery Email एंटर करना है, ध्यान रखे कि आपको Recovery Email में अपना Email add करना ही है, क्योकि अगर आप Telegram Password भूल जाते है तो इससे रिकवर कर सकते है, लेकिन Recovery Email Set नही करेंगे, तो Telegram Account का Password भूल जाने के बाद उसे Restore नही कर पाएंगे, Email में अपना कोई भी Email address एंटर करे और Right वाली आइकॉन पर क्लिक करे।

अभी Telegram Two Step Verification सफलतापूर्वक सेट हो जाएगा, इसके बाद जब भी आप किसी नए डिवाइस Mobile या Computer आदि में टेलीग्राम में लॉगिन करेंगे तो आपको Password और वेरिफिकेशन कोड को एंटर करना होगा।

Telegram Two Step Verification को Disable कैसे करे ?

अगर टू स्टेप वेरिफिकेशन का यूज़ नही करना चाहते है तो इसे हटा भी सकते है, और इसमे Password Change करने के लिए भी ऑप्शन मिल जाता है।

  • Telegram की Settings को ओपन करने के बाद Privacy & Security वाले को चुने।
    इसके बाद Two Step Verification वाले ऑप्शन पर क्लिक करे, फ़िर आपसे पासवर्ड एंटर करने के लिए कहा जायेगा, यहां पर अपना Telegram Passsword डाले और Right Arrow पर क्लिक करे।
  • अभी Turn Password Off वाले ऑप्शन पर क्लिक करदे, इसके वाद कन्फर्म करने के लिए कहा जायेगा कि आप टेलीग्राम पासवर्ड को Disable करना चाहते है, Disable वाले ऑप्शन पर क्लिक करे।

निष्कर्ष –

Telegram Two Step Verification क्या है और कैसे Enable करे, टेलीग्राम में यूज़र्स को Passcode lock वाला ऑप्शन भी मिल जाता है, जिससे कि आप टेलीग्राम में Lock लगा सकते है, इससे जब भी आप इस मैसेंजर को ओपन करते है तो आप Passcode या Fingerprint एंटर करने के लिये कहा जाता है।

दोस्तो Telegram Two Step Verification कैसे Enable / Disable करे इसके बारे में सीख ही गए होंगे, यह जानकारी अगर आपको अच्छी लगी और फायदेमंद रही तो इसे अपने दूसरे दोस्तो के साथ मे सोशल मीडिया पर भी साझा करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here