Visiting Card कैसे बनाये ? बिज़नेस कार्ड डिज़ाइन कैसे करे

0
visiting card kaise banaye

कई सारे लोग कोई व्यवसाय करते है तो अपने व्यवसाय के बारे में लोगो को बताने के लिए Visiting Card का इस्तेमाल भी करते करते है, इसके द्वारा व्यवसायी अपने बिज़नेस के बारे में बता सकते है, सरल शब्दों में कहा जाए तो जिस प्रकार अपनी पहचान बताने के लिए आप वोटर आईडी और आधार कार्ड का उपयोग किया जाता है,
उसी प्रकार अपने बिज़नेस या वर्क के बारे में बताने के लिए विजिटिंग कार्ड का उपयोग किया जाता है, ये एक प्रकार का बिज़नेस कार्ड होता है जिसमे आपके बिज़नेस के बारे में सभी जानकारी लिख सकते है और उसमें कंपनी का लोगो भी लगा सकते है।

बिज़नेस को सफल बनाने के लिये उसको प्रमोट करना बहुत आवश्यक होता है, बिज़नेस का प्रमोशन करने के लिए कई सारे तरीके है लेकिंन सबसे अच्छा तरीका visiting Card के द्वारा लोगो को अपने बिज़नेस के बारे में जानकारी देना होता है, इसमें आपका नाम, कंपनी का नाम, एड्रेस, फ़ोन नंबर आदि जानकारी होती है, इस तरह इस कार्ड के द्वारा आप अपने बिज़नेस की जानकारी लोगो तक पहुँचा सकते है।

Visiting Card / Business Card क्या है ?

विजिटिंग कार्ड एक कागज पर प्रिंटेड कार्ड होता है जिसमे आपके बिजनेस के बारे में जानकारी होती है, इसमे आपका नाम, कंपनी का नाम, कंपनी का लोगो, एड्रेस, ईमेल आईडी, फ़ोन नंबर आदि होता है, आप अपने बिज़नेस के बारे में सभी जानकारी सही भरकर अपना Visiting Card बना सकते है, अगर आप की कोई कंपनी है,
या किसी कंपनी में किसी पोस्ट पर है तो उसके बारे में भी बता सकते है यानी कि कंपनी के Co-Founder या CEO है तो अपने विजिटिंग कार्ड में लिख सकते है, इसी तरह अगर आप कोई जॉब करते है तो उसके बारे में भी बता सकते है, कई सारे बिज़नेसमैन के पास सभी लोगो को अपने बिज़नेस के बारे में बताने के लिये समय नही होता है इसलिए वो लोगो को अपना बिज़नेस कार्ड देते है, इसके कई सारे फायदे होते है, जब आप किसी को अपना Visiting Card देते है तो उसमें आपकी कांटेक्ट डिटेल होती है, और नंबर भी होता है

जिससे कि वह व्यक्ति आपसे कभी भी संपर्क कर सकता है, और इसमे आपके व्यवसाय के बारे में सारी जानकारी होती है, आप आपकी कोई मोबाइल शॉप है तो आपकी दुकान पर केवल मोबाइल की ही बिक्री होती है या Mobile Accessories जैसे इयरफोन, पावर बैंक आदि की भी बिक्री करते है तो इसके बारे में भी अपने Business card में लिख सकते है इससे लोगो को आपके बिज़नेस के बारे में पता चल जाता है।

Visiting Card कैसे बनाये ( Create Business Card )

विजिटिंग कार्ड के कई सारे डिज़ाइन होते है, और आप अपने हिसाब से किसी भी डिज़ाइन का विजिटिंग कार्ड बना सकते है, लेकिन मेरे हिसाब आप अपने बिज़नेस की अनुसार ही इसे बनाये, और इसे साधारण रखने के प्रयास ही करे, क्योकि अगर आप बहुत जाएदा चीजे अपने Visiting card में जोड़ते है तो वह जाएदा अच्छा नही दिखेगा, केवल महवपूर्ण चीजे जैसे अपना नाम, कंपनी का नाम, लोगो, एड्रेस, फ़ोन नंबर आदि ही इसमे रखे,

पहले विजिटिंग कार्ड केवल कंप्यूटर से ही बना सकते है लेकिन अभी मोबाइल में भी कई सारे अप्प्स हौ जिनका यूज़ करके आप अपना विजिटिंग कार्ड बना भी सकते है और उसे एडिट भी कर सकते है और यहाँ से आप प्रोफेशनल तरीके से अपने कार्ड को डिज़ाइन कर सकते है, कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर में जिस तरह के ऑप्शन मिलते है उसी तरह मोबाइल एप्प में वही सारे ऑप्शन मिल जाते है,

यानी कि जिस तरह का विजिटिंग डिज़ाइन बनाना चाहते है वो अप्प के द्वारा बना सकते है और बैकग्राउंड भी बदल सकते है, आप अपने हिसाब से कार्ड साइज सेलेक्ट कर सकते है लेकिन जाएदा बड़े और जाएदा छोटे साइज का कार्ड नही बनाना चाहिए बल्कि 3.5 x 2 inches का विजिटिंग कार्ड का सबसे अच्छा साइज होता है, वैसे तो ऑनलाइन और ऑफ़लाइन भी अपना Business card बना सकते है और ऑनलाइन बहुत सी साइट है जिसना यूज़ करके आप फ्री में अपना बिज़नेस कार्ड बनाने के साथ साथ उसको एडिट कर सकते है और अपने हिसाब से उसे डिज़ाइन भी कर सकते है लेकिन इस आर्टिकल में आपको एक अप्प के बारे में बताने वाला हु जिससे कई सारे फीचर यूज़र्स को मिल जाते है।

विजिटिंग कार्ड बनाने का अप्प

विजिटिंग कार्ड बनाने के लिये इंटरनेट पर कई सारे मोबाइल अप्प उपलब्ध है लेकिन उनमेसे कुछ ही अप्प ऐसे है जो सही से काम करते हों उन्ही मेसे एक अप्प के बारे में बताने वाला हु, जिसका नाम Business Card Maker है इस एप्प में यूज़र्स को 200 बिज़नेस कार्ड डिज़ाइन और टेम्पलेट, 100 कार्ड बैकग्राउंड, टेक्स्ट, इमेज, आइकॉन आदि कई सारे ऑप्शन मिल जाते है जिनका उपयोग करके प्रोफेशनल तरीके से अपना Visiting Card डिज़ाइन कर सकते है, यहां पर आपको कुछ फ्री लोगो भी मिल जाते है, इसमे आपकी इमेज को Hd क्वालिटी में डाउनलोड कर सकते है, और इस एप्प को अभी तक 5 मिलियंस से जाएदा लोग डाउनलोड कर चुके है, इसकी रेटिंग 4.3 है।

Visiting Card कैसे बनाते है

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Business Card Maker अप्प को डाउनलोड करना होगा, इस विजिटिंग कार्ड मेकर अप्प को एंड्राइड यूज़र्स गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते है।
select language
  • इसके बाद Visiting Card Maker अप्प को ओपन करे उसके इसमे language सेलेक्ट करने के लिए कहा जायेगा, English, Hindi, Bangali, Spanish जो भी लैंग्वेज अच्छे से समझ आती है उसे सेलेक्ट कर सकते है उसके बाद राइट मार्क पर क्लिक करे।
tap on create option
  • भाषा सेट करने के बाद Create, Download, Saved, Profile आदि कई सारे ऑप्शन दिखेगे जिनमेसे Create वाले ऑप्शन पर क्लिक करे, उसके बाद आपको फॉर्म दिखेगा जिसमे अपनी कुछ डिटेल को भरना है।
visiting card banane ka tarika in hindi
  1. Name – इसमे अपना नाम डालना है, अपना पूरा नाम भी डाल सकते है।
  2. Phone Number – इसमे अपना 10 अंक का मोबाइल नंबर एंटर करे, यहां पर आप जो नंबर एंटर करेगे, यही आपके Visiting Card में दिखेगा।
  3. Email – इसमे अपना ईमेल आईडी एंटर करना है।
  4. Job Title – अगर आप कोई जॉब करते है तो उसमे कौनसी पोस्ट पर है, उसका नाम यहाँ पर डालना है।
how to make visiting card in hindi

5.Company Name – अगर आप कोई व्यवसाय करते है या आपकी कोई कंपनी है तो उसका नाम यहां पर डाल सकते है, यहा पर आअपने बिज़नेस का नाम डाल सकते है।

6.Address Line1 – इसमे आपमे बिज़नेस का एड्रेस लिख सकते है।

7.Address Line2 – इसमे अपनी सिटी का नाम और स्टेट का नाम भी लिख सकते है।

8.Address Line3 – अपने बिज़नेस का दूसरा एड्रेस यहां पर डाल सकते है।

9.Website – अगर आपकी कोई वेबसाइट है तो अपनी वेबसाइट का यूआरएल यहां पर एंटर कर सकते है

10. Company Tag Line / Slogan – अपनी कंपनी के बारे में कोई टैग लाइन डालना चाहते है, या आपके बिज़नेस से संबंधित जानकारी यहाँ पर लिख सकते है।

11.Upload Your Logo – अपनी कंपनी का लोगो यहां पर अपलोड वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपलोड कर सकते है, अगर आपने लोगो नही बनाया है तो यहां पर Logos वाले ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपको कई सारे लोगो दिख जायेगे, इनमेसे जो भी लोगो अच्छा लगता है उसे सेलेक्ट कर सकते है।

12. Save – सभी ऑप्शन सही से भरने के बाद Save वाले ऑप्शन पर क्लिक करे।

visiting card kaise banate hai
  • अभी आपको यहां पर कई सारी visiting Card टेम्पलेट और डिज़ाइन दिखेगी, इनमेसे जो भी टेम्पलेट और डिज़ाइन अच्छा लगता है उसपर क्लिक करे।
visiting card kya hai aur kaise banaye

सभी आपका विजिटिंग कार्ड तैयार हो चुका है और अगर आपको इसमे कुछ बदलाव करना है तो कई सारे ऑप्शन जैसे Backside, text, BG, Icons, shapes, logos, images, template आदि मिल जाती है, जिनका यूज़ करके अपने कार्ड में बदलाव कर सकते है, इसके बाद save वाले आइकॉन पर क्लिक करे, अभी आपका विजिटिंग कार्ड सफलतापूर्वक मोबाइल गैलरी में सेव हो जाएगा, जिसे प्रिंट करा सकते है।

निष्कर्ष –

Visiting Card क्या है और कैसे बनाया जाता है इसके बारे में पता चल गया होगा, आज कल सभी लोग अपने बिज़नेस को लोकप्रिये बनाने के लिए बिज़नेस कार्ड का भी इस्तेमाल करते है, इससे लोगो को आपके बिज़नेस के बारे में पता चलता है और इस कार्ड के द्वारा लोग आपसे संपर्क भी कर सकते है

दोस्तो Visiting Card कैसे बनाये इसके बारे में सीख ही गए होंगे ये जानकारी अगर आपको अच्छी लगी और फायदेमंद रही तो इसे अपने दूसरे दोस्तो के साथ के सोशल मीडिया पर भी साझा करें और ऐसी और भी इंटरनेट से संबंधित जानकारी के लिए हमारी साइट लार विजिट करते रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here