VoLTE क्या है ? 4G VoLTE नेटवर्क के बारे में विस्तार से जाने

3
volte kya hai what is volte explained in detail

VoLTE क्या है, What Is 4G VoLTE In Hindi, 4G Volte का मतलब क्या होता है, Mobile Me 4G VoLTE क्या होता है. दोस्तों अगर आपके पास 4G Phone है तो उसमे आपने VoLTE या LTE लिखा ही होगा तो अब बहुत से लोगो के मन में ये क्वेश्चन आता है की आखिर ये होता क्या है तो आप भी इसी के बारे में जानना चाहते है तो यहाँ आज में आपको VoLTE क्या है और ये क्या काम करता है इसी के बारे में बताने वाला हु.

पहले के मुकाबले अभी के मोबाइल फ़ोन में बहुत से बदलाव हुए है और इन बदलाबो से मोबाइल और भी तेज एंड स्मार्ट हो गए है और अभी भी स्मार्टफोन को और बेहतर बनाने की कोसिस की जा रही है. फ़ोन को स्मार्ट बनाने के लिए उसमे जो नयी तकनीक लायी जाती है या उसमे जो नई बदलाव किये जाते है उन बदलाबो के बाद वो Next Generation का Smartphone बन जाता है

ऐसे पहले एनालॉग फ़ोन हुआ करते थे फिर उसके बाद वायरलेस फ़ोन आये इसी तरह स्मार्टफोन में जो भी बदलाव होते होते है उन्हें  1G, 2G, 3G, 4G, 5G बोला जाता है इसमे G का मतलब जनरेशन से होता है. ये तो रही मोबाइल्स की बात अब जानते है की Volte और LTE क्या होता है.

VoLTE क्या है? What Is VoLTE Full Explain In Hindi

Volte का फुल फॉर्म Voice Over LTE  होता है. इस्को समझने से पहले आपको 1G, 2G, 3G, 4G, 5G को समझना होगा.G का मतलब या फुल फॉर्म Generation होता है.  तो फ्रेंड्स जैसा की मैंने आपको बताया है कि पहले 1st मतलब First Generation  के फ़ोन हुआ करते थे

जो ओनली बात करने के लिए होते है इनसे आप SMS नहीं भेज पाते थे इसके बाद फिर 2G फ़ोन आये 2nd Generation के फ़ोन First Digital Standards थे जो GSM पर आधारित थे इनसे आप कालिंग के अलावा SMS भी भेज सकते थे

इसके अलावा डाटा या इंटरनेट सर्विसेज भी इसी दौरान स्टार्ट हुई जिनकी स्पीड पहले बहुत स्लो सिर्फ 64 KBPS थी जिसमे 1 MB की फाइल डाउनलोड करने में 1 Hours से 2 hours तक लग जाते थे. इस्सके बाद फिर 3G यानि 3rd Generation के smartphone आये इसमे डाटा स्पीड यानि इंटरनेट स्पीड को और भी फ़ास्ट कर दिया गया जो 500 KBPS से 1 MBPS तक थी

इंटरनेट फ़ास्ट होने से लाइव टीवी देखने और वीडियो स्ट्रीमिंग करना और वौइस् कॉल करना भी सरल हो गया. इस्सके बाद 4G यानि की 4rt Generation आयी अब इसमे आपको 10 MBPS से 100 MBPS तक ही डाटा स्पीड मिलती है. इस्सके बाद अभी 5G यानि 5th Generation  फ्यूचर टेक्नोलॉजी है इसमे आपको हाई स्पीड इंटरनेट मिलेगी जो अनलिमिटेड हो सकती है

और इससमे और भी एक्स्ट्रा फीचर को ऐड किया जायेगा. अब फ्रेंड्स आप जान गए होंगे की 1G, 2G, 3G, 4G, 5G क्या है  मैं टॉपिक पर आता हु की 4G VoLTE क्या है

जैसा की मैंने आपको बताया की 2G, 3G यानि 2nd और 3rd Generation में डेटा सर्विस और इंटरनेट स्पीड बढ़ने पर ही जाएदा ध्यान दिया गया लेकिन मोबाइल फ़ोन का मैं काम या मकसद होता है की फ़ोन से बात करने का यानि कालिंग तो को २nd एंड 3rd Generation में calling Quality पर जाएदा ध्यान नहीं दिया गया.

लेकिन 4rt Generation में Calling quality को और बेहतर बनाने के लिए volte फीचर्स दिया गया. इस्सके द्वारा आप 4G Network के माध्यम से कालिंग करके बात कर सकते है

इससे फायदा ये होता है की आपने जिसको कॉल की है उसको आपकी आवाज बहुत ही स्पष्ट सुनाई देती है.

Volte के द्वारा आप किसी को Call करते है तो वो HD Quality में जाती है और LTE Network 4g के द्वारा जाती है इसलिये कनेक्शन टाइम Ultra Fast रहता है. Normally 2G या 3G में कॉल करने पर Call Drops, Call connecting में problem etc कठिनाई आती जिनका समाधान करने के लिए ही 4th Generation Phone में ये फीचर दिया गया.

VoLTE को कैसे यूज़ करे ?

VoLTE काम कैसे करता है अगर आपके स्मार्टफोन में भी VoLTE है तो आपके फ़ोन के मेनूबार में सबसे ऊपर राईट साइड में Sim Network के साथ VoLTE लिखा दिखेगा. इस्को Use करने के लिए आपके पास ऐसा स्मार्टफोन होने जरुरी है जो 4G तो हो ही साथ में वो VoLTE भी सपोर्ट करता हो.

मेरा Smartphone volte Supported है या नहीं ये बहुत से लोगो का Question होगा तो Don’t worry आप अपने फ़ोन का नाम लिखकर उसकी Specification ऑनलाइन देख सकते है वह नेटवर्क में आपको ये दिख जायेगा.

Volte तभी काम करता है जब आप जिस टेलीकॉम ऑपरेटर की सर्विस का यूज़ कर रहे है वो आपको volte की सर्विस प्रोवाइड करे. Example के लिए अगर आप जिओ सिम यूजर है तो जिओ सिम vOLTE supported है. और आप अपने 4G फ़ोन से जिसको कॉल कर रहे है उसका फ़ोन भी वाल्ट सपोर्टेड होने जरुरी है.

Volte Ke Fayde – Benefits of 4G Volte In Hindi

1.HD Calling Quality 

Volte  का सबसे बड़ा फायदा यही है की इसमे आप अपने फ्रेंड्स या किसी को भी कॉल करके बात करते है तो उसकी वौइस् आपको Clearly HD Quality  देती है.

2.Network & Connectivity 

इसमे आपकी कॉल 4G नेटवर्क के माध्यम से जाती है इसलिए कनेक्शन टाइम अल्ट्रा फ़ास्ट होता है जिससे कॉल ड्राप जैसी प्रॉब्लम नहीं होती है. Example के लिए अगर आप 3G फ़ोन यूज़ कर रहे है

तो आप सर्विस तो 3G इस्तेमाल कर रहे है लेकिन जब आप किसी को कॉल करते है तो कंपनी ने जो उसकी मिनिमम बित रेट सेट की है और कम से कम बैंडविड्थ जो आपको प्रोवाइड की गयी है उसके माध्यम से कॉल जाती थी जिससे कॉल ड्रॉप्स, स्लो कनेक्शन जैसी प्रॉब्लम होती थी.

3.Video Calling Without Any App

पहले आप अपने मोबाइल से वीडियो कॉल करने के लिए Skype, weChat etc वीडियो कालिंग अप्प्स का यूज़ करते होंगे लेकिन अब आपको किसी भी थर्ड पार्टी एप्प का यूज़ करने के जरुरत नहीं है आप किसी को भी  VoLTE से डायरेक्ट वीडियो कॉल कर सकते है. लेकिन आप जिसको वीडियो कॉल कर रहे है उसके मोबाइल में भी  VoLTE होना जरुरी है.

4.Better Battery Life

4G Volte मोबाइल फ़ोन में बैटरी लाइफ भी बेहतर मिलती है.ये इसलिये क्योकि इससे जब आप किसी को कॉल करते है तो डाटा डिसकनेक्ट हो जाता है और कॉल डिसकनेक्ट करने पर मोबाइल डाटा वापस आ जाता है यानि रीकनेक्ट हो जाता है तो इसमें मोबाइल डाटा जो रिज्यूम करने की स्पीड भी इसमे बहुत फ़ास्ट रहती है. कॉल कट करने के बाद तुरन्त ही आप डेटा को यूज़ कर सकते है.

Dosto Volte Full Form in Hindi, 1G, 2G, 3G, 4G, 5G Kya Hota Hai, 1G, 2G, 3G, 4G, 5G का मतलब क्या होता है ये अब आप सीख ही गये होंगे ये आर्टिकल आपको अच्छा लगे तो इसे अपने फ्रेंड्स के साथ सोशल मीडिया साइट पर शेयर जरूर करे.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here