Windows 10 Computer में Auto Update Off / Disable कैसे करे ?

0
windows 10 auto update off kaise kare in hindi

Windows 10 Me Auto Update Off Kaise Kare In Hindi, कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर से मिलकर बना होता है, और इसको चलाने के लिए भी सॉफ्टवेयर की आवश्कता होती है, कंप्यूटर को रन करने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम का यूज़ होता है वैसे तो बहुत सारे ऑपरेटिंग सिस्टम है

लेकिन सबसे पॉपुलर ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज और डॉक्स है और जायदातर यूज़र्स अपने कंप्यूटर पर विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का ही यूज़ करते है इसलिए इस आर्टिकल में भी आपको इसी के बारे में ही बताने वाला हु, विंडोज़ के कई सारे फीचर है जैसे कोई भी आसानी से इस ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर सकता है, और इसमें Microsoft Store भी यूज़र्स को मिल जाती है जिसका इस्तेमाल करके कोई भी सॉफ्टवेयर और अप्प्स को डाउनलोड किया जा सकता है। और भी ऐसे कई सारे फीचर है जो इस ऑपरेटिंग सिस्टम में यूज़र्स को मिल जाते है।

Windows Update Kya Hai ?

सभी प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम और सॉफ्टवेयर में जब भी कोई नया फीचर आता है तो उस फीचर को प्राप्त करने के लिए सिस्टम को अपडेट करना होता है जैसे कि अगर आप एंड्राइड यूज़र्स है तो जानते ही होंगे कि एंड्राइड मोबाइल के लिए बहुत सारे अप्प्स इंटरनेट पर उपलब्ध है और जब आप किसी अप्प्स को अपने डिवाइस में डाउनलोड और इनस्टॉल करते है

तो जब उस अप्प में नया वर्शन आता है तो आपसे अप्प को अपडेट करने के लिए कहा जाता है ऐसा ही विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में भी होता है विंडोज़ में जब कोई नया फीचर जोड़ा जाता है तो वो उसके अपडेटिंग वर्शन में ही मिलता है। इसलिए आपको विंडोज़ में अपडेट वर्शन शो करता है।

Windows Auto Update Kya Hai Or Band Kaise Kare ?

जैसा कि मैने बताया कि विंडोज़ में अपडेट आते रहते है और वो ऑटोमेटिकली होने लगते है जब भी कंप्यूटर इंटरनेट से कनेक्ट होता है
तो ऑटोमेटिकली अपडेट होना स्टार्ट हो जाता है, लेकिंन बहुत से लोग बार बार होने वाले विंडोज के ऑटो अपडेट से परेशान हो जाते है और उसे बंद करना चाहते है वैसे तो विंडोज अपडेट से सिस्टम में नए फीचर आते है और इससे आपका कंप्यूटर पहले से अच्छा काम करता है

लेकिन कई बार विंडोज अपडेट का साइज बहुत जाएदा होता है और जब अपडेट प्रोसेस चलती है तो कंप्यूटर भी रिस्टार्ट होता है जिसमे टाइम भी जाएदा लगता है और इसमें इंटरनेट का यूज़ भी बहुत जाएदा होता है और जैसे ही यूज़र्स कंप्यूटर में इंटरनेट को कनेक्ट करते है तो अपडेट प्रोसेस स्टार्ट हो जाता है इसलिए अगर आप windows update को रोकना चाहते है तो ऐसा कर सकते है इसके लिए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

Windows 10 Auto Update Off / Disable Kaise Kare In Hindi

विंडोज 10 मे ऑटो अपडेट को ऑफ करने का तरीका जाएदा मुश्किल नही है और न ही इसके लिए आपको किसी भी सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल करने की आवश्यकता है बल्कि बिना किसी सॉफ्टवेयर के लिए windows 10 auto update off किया जा सकता है, और ये इसलिए भी जरूरी है

क्योकि अपडेट का साइज 1Gb से 4GB तक का रहता है जो कि बहुत जाएदा होता है और अगर आपने 1gb का रिचार्ज किया है तो वो रिचार्ज कुछ ही मिनट में एंड हो जाता है Hide Auto Update off / disable करने का तरीका जाएदा मुश्किल नही है कुछ लोग windows 10 auto update kaise band करे ऐसा लिखकर सर्च करते है ये तरीका जाएदा मुश्किल नही है और न ही इसके लिए आपको जाएदा कुछ नही करना होगा और बल्कि बहुत ही सरलता से इसे disable कर सकते है।

Windows 10 Me Auto Update Kaise Roke / Band Kare

auto update off windows
  • सबसे पहले कंप्यूटर को ओपन करे फिर Windows आइकॉन पर क्लिक करे, फिर कुछ ऑप्शन शो करेगे और यहां पर type here to search वाला ऑप्शन शो करेगा, इसमे आपको services लिखकर सर्च करना है।
windows 10 me auto update off karne ka tarika
  • Services वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद यहां पर लेफ्ट साइड में बहुत सारे ऑप्शन शो करने लगेंगे, नीचे स्क्रॉल करने के बाद windows update के नाम से एक ऑप्शन शो करेगा, इस वाले ऑप्शन पर माउस से डबल क्लिक करे।
tap on automatic option
  • फिर properties update वाला ऑप्शन शो करने लगेगा यहां पर setup type वाला ऑप्शन शो करेगा, जिसमे automatic ( Delayed Start ) वाला ऑप्शन शो करेगा, इसपर क्लिक करदे।
select manual option
  • इसके बाद आपको कुछ ऑप्शन करेगे जिनमेसे manual वाले ऑप्शन पर क्लिक करदे।
  • Manual वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करने के बाद मर ok वाले ऑप्शन पर क्लिक करदे और उसके बाद apply वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद ok पर क्लिक करदे।

अभी आपका windows Auto Update off बंद हो जाएगा और जब भी आपका कंप्यूटर इंटरनेट से कनेक्ट करेगा तो अपडेटिंग प्रोसेस नही चलेगी और आपका डाटा भी जाएदा स्पेंड नही होगा।

Windows 10 Auto Update Ke Fayde Or Nuksan

  1. विंडोज़ के ऑटो अपडेट को ऑफ करके आप जाएदा से जाएदा डाटा बचा सकते है और इससे आपका डाटा स्पेंड नही होता है जिसे ब्राउज़िंग में यूज़ कर सकते है।
  2. Auto update डाउनलोड होना बंद हो जाता है।
  3. विंडोज 10 की ऑटो अपडेट को बंद करने से जो भी नया अपडेट या प्रोग्राम आता है वो ऑटोमेटिकली अपडेट नही होता है। जिससे कई बार जो इम्पॉर्टेन्ट अपडेट होते है और प्रोग्राम को रन करने के लिए जरूरी होते है वो भी नही हो पाते है।
  4. ऑटो अपडेट को बंद करने से कंप्यूटर की सिक्योरिटी पर भी असर पड़ता है क्योकि नए अपडेट विंडोज की सुरक्षा को भी जाएदा अच्छा बनाते है।
  5. विंडोज अपडेट की वजह से कंप्यूटर रिस्टार्ट भी हो जाता है जिससे सारे प्रोग्राम ओपन होने वाले क्लोज हो जाते है।

Conclusion –

Windows 10 Auto Update Off / Disable Karne Ka Tarika In Hindi इसके बारे में पता चल गया होगा, ये एक अच्छा तरीका है जिससे इंटरनेट का डाटा स्पेंड होने से रोका जा सकता है।

दोस्तो windows 10 Auto Update Off Or Band Kare इसके बारे में सीख ही गए होंगे ये जानकारी अगर आपको अच्छी लगी और फायदेमंद रही तो इसे अपने दूसरे दोस्तो के साथ मे सोशल मीडिया साइट पर भी शेयर करे और ऐसी और भी इंटरनेट से संबंधित जानकारी के लिए हमारी साइट पर विजिट करते रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here