Paytm Postpaid में Credit Limit कैसे बढ़ाएं ( New Update 2022 )

0
paytm postpaid ki credit limit kaise badhaye

Paytm पर जब आप कोई भी रिचार्ज, बिल भुगतान आदि करते है तो इसके लिए वॉलेट से या डेबिट और क्रेडिट कार्ड और UPI आदि Payment Method से Payment करना होता है, लेकिन अगर आप वॉलेट या किसी भी पेमेंट मेथड से पेमेंट नही करना चाहते है तो Postpaid Service का उपयोग कर सकते है, यह एक Loan की तरह होता है, जिससे कि सिर्फ आप रिचार्ज, बिल भुगतान आदि पेटम की सर्विसेज का उपयोग कर सकते है, खास बात यही है कि इसमे आपको पेमेंट करने के लिए 30 दिन मिलते है और और आपको कोई Interest भी नही देना होता है, यानी कि सरल शब्दों में कहा जाए Paytm Postpaid Service आपको ऐसा Loan Provide करती है जिसे आप सिर्फ पेटम के एप्प से रिचार्ज, बिल भुगतान आदि कामो में उपयोग कर सकते है,ध्यान रखे कि आपकी पोस्टपेड की जितनी Credit Limit होती है उतनी ही Paytm Services को उपयोग कर सकते है, यानी कि जब आपकी क्रेडिट लिमिट समाप्त हो जाती है, तो इसके बाद आप रिचार्ज, बिल पेमेंट आदि कामो के लिए Postpaid Service का उपयोग नही कर सकते है।

Paytm Postpaid Credit Limit क्या है ?

जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है, की आपको Paytm से आप उधार लेकर उसका 1 महीने में उसका भुगतान कर सकते है, इससे आप कितने पैसों को उधार ले सकते है ये आपकी क्रेडिट लिमिट पर निर्भर करता है, आपको 1000 या 5000 जितनी भी Credit Limit मिली है सिर्फ उतने ही पैसों को उधार ले सकते है और उनको इसकी सर्विसेज में उपयोग कर सकते है, इससे आप Shopping, Bills, Monthly Bill Payment आदि बहुत सारे काम कर सकते है, इस सर्विस को एक्टिवेट करना भी बहुत ही जाएदा आसान है इसके लिए आपको कोई भी चार्ज या Activation Fees नही देनी होती है,

और कुछ ही Second में Paytm Postpaid Service को एक्टिवेट करके Credit limit को प्राप्त कर सकते है, और इससे Electricity Bill, Recharge Mobile, Bus Ticket आदि के साथ मे कई सारे Apps और Website में भी इससे पेमेंट कर सकते है, paytm Postpaid की Money को आप Bank में Transfer नही कर सकते और न ही इसे आप अपनी या अपने फ्रेंड या किसी की UPI ID में Transfer कर सकते है, यानी कि इन पैसों से आप केवल Paytm App की सर्विस का ही उपयोग कर सकते है।

paytm postpaid ki credit limit badhane ka tarika

Paytm Postpaid में Credit Limit कैसे बढ़ाएं ( New Update 2022 )

Paytm की Credit Limit जिसे की Spend Limit भी कह सकते है, ये कितनी भी हो सकती है, जो कि आपको पेटम के द्वारा प्राप्त की जा सकती है, यानी कि आपको 5000 या 10000 Spend Limit या इससे जाएदा भी प्रोवाइड की जा सकती है, लेकिन अगर आपकी क्रेडिट लिमिट कम है और उसे बढ़ाना चाहते है तो ऐसा भी कर सकते है, 

लेकिन सबसे पहले आपको समझना होगा कि Paytm Postpaid में किस आधार पर Spend Limit Provide की जाती है तो आपको CIBIL Score के आधार पर Postpaid Credit Limit Provide की जाती है जितना अच्छा आपका CIBIL Score होता है उतनी ही अधिक Spend Limit आपको मिल जाती है, और अगर आपका CIBIL Score कम है तो आपको Spend Limit भी कम मिलती है,

 लेकिन यहाँ पर कुछ तरीको के बारे में बताने वाला हु जिनका उपयोग करके आप अपनी Paytm Postpaid में Credit Limit को बढ़ा सकते है, वैसे तो इसमे क्रेडिट कार्ड वाला ऑप्शन भी मिल जाता है, लेकिन इसके लिए आपको Work Details भी भरना होता है, इसलिए  Paytm Postpaid अच्छा ऑप्शन है, इसमे आपको अपनी जाएदा डिटेल को नही भरना होता है और कुछ ही मिनट  में पोस्टपेड सर्विस एक्टिवेट हो जाती है, और यह ऑप्शन वॉलेट में दिखने लगता है।

Paytm Postpaid की Credit Limit कैसे बढ़ाएं ?

Paytm Postpaid में Spend Limit को बढ़ाने के लिए कोई ऑप्शन नही मिलता है, लेकिन कुछ तरीको से आपकी पोस्टपेड लिमिट ऑटोमटिकॉली ही बढ़ जायेगी।

  1. Paytm Postpaid से लिये गए क्रेडिट का भुगतान समय पर करे, यानी कि आपने जितनी भी पोस्टपेड की Money को Spend किया है उसका Payment भी समय पर करे।
  2. Paytm Postpaid का उपयोग Mobile Recharge, Bill Payment, Bus Ticket आदि जहां पर Postpaid accepted है वहां पर इसी से पेमेंट करे, आप जब भी कोई रिचार्ज करते है या बिल का भुगतान करते है तो वहाँ पर Paytm wallet, Bank के साथ मे Postpaid वाला ऑप्शन भी दिखता है, उसी को सेलेक्ट करना है।
  3. आप अपना CIBIL Score बढ़ाये, जैसा कि मैने बताया की Credit Score या CIBIL Score कितना जाएदा Important होता है Paytm Postpaid ही नही जब भी कोई Loan लिते है तो वहां पर भी आपका CIBIL Score ही देखा जाता है।
  4. Postpaid Service में जितनी Limit मिली है उसका पूरा उपयोग करे।
  5. अगर आपने कोई Loan लिया है तो उसकी EMI समय पर भरे, क्योकि अगर आप Emi का पेमेंट समय पर नही करते तो इससे भी सिबिल खराब हो जाती है, और Loan की EMI का भुगतान समय पर करने से भी CIBIL Score बढ़ता है।

निष्कर्ष –

Paytm Postpaid की Credit Limit कैसे बढ़ाएं, जब आप पोस्टपेड सर्विस का यूज़ करते है तो आपको 30 दिन में इसका भुगतान करना होता है, जिसे आप Paytm Wallet, UPI, Credit, Debit Card आदि किसी भी Payment Method से कर सकते है, वैसे तो इसके लिए आपको जब पेमेंट करनी होती है इसके App में ही Notification दिखने लगता है, लेकिन अगर आप और पहले  Postpaid के लिए Credit limit का भुगतान करना चाहते है तो इसके लिए Paytm App को ओपन करने के बाद Balance & History पर क्लिक करने के बाद Paytm Postpaid नाम का ऑप्शन दिखेगा, इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद जहां पर इस सर्विसेज का यूज़ वो दिखेगे, और जितनी भी क्रेडिट का आपने उपयोग कर लिया है वो अमाउंट दिखेगा, जिसका पेमेंट करने के लिए Pay पर क्लिक कर सकते है, और जब आप पूरा भुगतान कर देते है तो पहले जितनी ही क्रेडिट लिमिट दिखने लगती है, जिसको उपयोग कर सकते है।

दोस्तो Paytm Postpaid Credit Limit कैसे बढ़ाएं इसके बारे में सीख ही गए होंगे, यह जानकारी अगर आपको अच्छी लगी और फायदेमंद रही तो इसे अपने दूसरे दोस्तो के साथ भी सोशल मीडिया साइट पर साझा करे और ऐसी नई जानकारी के लिए हमारी साइट पर विजिट करते रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here