Twitter Two Factor Authentication क्या है ? कैसे Enable करे

0
twitter two factor authentication kya hai or kaise enable kare

Twitter Two Factor Authentication Kya Hai, ट्विटर पर 2 स्टेप वेरिफिकेशन कैसे चालू करे, दोस्तो अगर आप ट्विटर सोशल मीडिया साइट का यूज़ करते है और अपने अकाउंट को सिक्योर बनाना चाहते है तो ये पोस्ट आपके लिए useful हो सकता है इस आर्टिकल में आपको ट्विटर पर two factor authentication को activate करने के बारे में बताने वाला हु।

वैसे इसके बारे में आप मेसे बहुत से लोग जानते ही होंगे लेकिन अगर आपको इसके बारे में नही पता है तो इस आर्टिकल को पढ़कर पता चल जाएगा, ट्विटर एक ऐसी सोशल मीडिया साइट है

जिसको लगभग सभी लोग इस्तेमाल करते है जैसे पॉलिटिशियन, फ़िल्म एक्टर्स , सोशल मेडिया सेलिब्रिटी आदि, इसपर आप जो पोस्ट करते है उसे ट्वीट कहा जाता है और ट्विटर पर बहुत से लोगो के किये ही ट्वीट वायरल हो जाते है और वो फेमस हो जाते है, तो ट्विटर एक ऐसा प्लेटफार्म है जिससे आप फेमस भी हो सकते है

लेकिन इसके लिए आपको अच्छे ट्वीट यानि पोस्ट करने होते है जिन्हें जाएदा से जाएदा लोग पसंद करे, अभी बहुत से लोगो का सवाल होता है कि क्या ट्विटर अकॉउंट की सिक्योरिटी को बढ़ाया जा सकता है तो इसका जवाब है हा ऐसा कर सकते है इसके लिए आपको ट्विटर द्वारा two factor authentication फीचर प्रदान किया जाता है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने अकाउंट को पहले से जाएदा सुरक्षित बना सकते है।

Twitter Two Factor Authentication Kya Hai ? What Is 2 Factor Authentication

ट्विटर 2 स्टेप वेरिफिकेशन एक सिक्योरिटी फीचर है जो यूज़र्स को अकाउंट को सुरक्षित करने के लिए ट्विटर के द्वारा प्रदान किया जाता है, इसका इस्तेमाल करने पर जब भी आप अपने अकाउंट में लॉगिन करते है तो आपके नंबर पर एक वेरिफिकेशन कोड आता है

और उस कोड को एंटर करने के बाद आप अपने अकाउंट में लॉगिन कर पाते है, ट्विटर ही नही वल्कि फेसबुक, गूगल आदि भी two step verification वाला फीचर यूज़र्स को प्रदान करती है

क्योकि ये एक अच्छा फीचर है जिससे यूज़र्स अपने अकाउंट को और भी जाएदा सुरक्षित बना सकते है, two factor authentication जिसे two step verification भी कहा जाता है जिसका मतलब सिक्योरिटी डबल करना होता है मतलब की आप अपने अकाउंट में लॉगिन करते है तो आपको एक कोड की भी जरुरत होती है

तभी आप अपने अकाउंट में लॉगिन कर सकते है, इसके अलावा authenticator app का यूज़ भी करके भी आप अपने अकाउंट में लॉगिन कर सकते है, authenticator app में आप जो अप्प जैसे duo, google authenticator आदि सेलेक्ट करते है उसपर एक कोड आता है, और उसी कोड को एंटर करने के बाद अपने अकाउंट में लॉगिन कर सकते है,

तब Twitter two factor authentication का इस्तेमाल करके आप अपने अकाउंट की सिक्योरिटी को डबल कर सकते है क्योकी इस फीचर को इनेबल करने के बाद अगर कीसी को आपका ट्विटर पासवर्ड पता है तो भी वो आपके अकाउंट में लॉगिन नही कर पायेगा।

वैसे तो जैसा मैंने बताया कि लगभग सभी सोशल मीडिया साइट two factor authentication फीचर प्रदान करती है जिसमे text message और app authenticaror 2 option यूज़र्स को मिलते है जिनमेसे वो कोई सा भी ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते है, लेकिन twitter two factor authentication में आपको 2 नही बल्कि 3 ऑप्शन प्रदान किये जाते है।

  1. Text Message – इसका यूज़ करके आप अपने उस मोबाइल नंबर पर कोड प्राप्त कर सकते है जो आपके ट्विटर अकाउंट में ऐड है
    2 . Authentication App – इसका यूज़ करके आप किसी authenticator app में कोड प्राप्त कर सकते है। इसमें आप किसी भी authenticator app को अपने ट्विटर अकाउंट से लिंक्ड कर सकते है और वेरिफिकेशन कोड उस अप्प पर प्राप्त कर सकते है।
  2. Security Key – अगर आप इन दोनों ऑप्शन के यूज़ नही करना चाहते है तो यहां पर security key वाला ऑप्शन भी मिलता है, इससे आप एक सिक्योरिटी की बना सकते है इससे आप वेब ब्राउज़र में twitter की साइट पर लॉगिन करते है तो ये key भी एंटर करने के लिए कहा जाता है।

Twitter Two Factor Authentication Enable/ Activate Kaise Kare ?

ट्विटर पर 2 स्टेप वेरिफिकेशन कैसे लगाए, अगर आप भी अपने ट्विटर अकाउंट की सिक्योरिटी बढ़ाने के लिए उसमे two factor authentication enable करना चाहते है तो इसके लिए आपको जाएदा कुछ नही करना होगा और न ही इसके किसी भी थर्ड पार्टी अप्प या साइट का यूज़ करना होगा , ये ट्विटर के फीचर है

जिसे आप इसकी अप्प या साइट किसी से भी इस्तेमाल कर सकते है। मतलब आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर किसी भी डिवाइस से twitter two factor authentication ऑप्शन को इनेबल कर सकते है।

Twitter Par 2 Step Verification Kaise Enable Karte Hai

tap on setting and privacy option in twitter app
  • सबसे पहले अपने मोबाइल में ट्विटर अप्प को ओपन करे फिर यहां पर आपको 3 line ( मेनू) वाला ऑप्शन दिखेगा उसपर क्लिक करदे फिर आपको वहां पर setting & Privacy वाला ऑप्शन दिखेगा उसपर क्लिक करदे।
tap on account option and security
  • Setting & Privacy वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद account वाला एक ऑप्शन दिखेगा उसपर क्लिक करदे, फिर यहां पर कुछ ऑप्शन दिखेगे जिनमेसे securiry वाले ऑप्शन पर क्लिक करदे।
Twitter two factor authentication
  • सिक्योरिटी में जाने के बाद यहां पर twitter two-factor authentication वाला ऑप्शन मिलेगा इसपर क्लिक करदे।
select two factor authentication method
  • फिर आपको यहां पर text message, authentication app, security key आदि ऑप्शन दिखेगे जिनमेसे आपको किसी एक twitter two factor authenticationऑप्शन को सेलेक्ट करना है, जैसा कि मैने बताया कि text मैसेज वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करने के बाद आपके मोबाइल पर कोड आएगा, authentication app में कोई भी authenticator app select कर सकते है जिसमे कोड प्राप्त कर सकते है, security key में आप security key generate कर सकते है इसमें से जिस भी ऑप्शन को सेलेक्ट करना चाहते है उसके आगे वाले बॉक्स पर क्लिक करके सेलेक्ट करदे।
twitter two factor authentication kya hai enable kare
  • फिर यहां पर आपको twitter two factor authentication वाला पेज दिखेगा जिसमे आपको अपना नंबर वेरीफाई कराने के लिए कहा जायेगा यहां पर आपको वही नंबर को वेरीफाई करना है जिस नंबर का सिम कार्ड आपके मोबाइल में है या वो नंबर चालू हो क्योकि twitter two factor authentication को enable करने के बाद आप जब भी अपने ट्विटर अकाउंट में लॉगिन करेगे तो आपके नंबर पर एक कोड आएगा और वो कोड डालने के बाद ही आप अपने अकाउंट में लॉगिन कर पाएंगे। यहां पर get started वाले ऑप्शन पर क्लिक करदे।
enter twitter account password and verify
  • फिर आपको अपने ट्विटर पासवर्ड को दुबारा एंटर करके वेरीफाई करने के लिए कहा जाएगा। अपने अकाउंट का पासवर्ड दुबारा एंटर करे और वेरीफाई पर क्लिक करदे।
enter your phone number and tap on next
  • फिर यहां पर आपको फ़ोन नंबर एंटर करने वाला ऑप्शन दिखेगा यहां पर country code में आप अपनी कन्ट्री क्स कोड सेलेक्ट कर सकते है जैसे अगर इंडिया से है तो +91 सेलेक्ट करे और enter phone number वाले ऑप्शन में अपना 10 अंक का मोबाइल नंबर डाले और next पर क्लिक करदे।
enter confirmation code and next
  • फिर आपके नंबर पर एक वेरिफिकेशन कोड आएगा उस कोड को enter confirmation code वाले बॉक्स में डाले और next पर क्लिक करदे।
  • अभी आपके twitter account पर two factor authentication enable हो जाएगा और आपको एक backup code भी मिलेगा जिसे आप twitter two factor authentication code की जगह पर यूज़ कर सकते है इससे अगर कभी आपके नंबर पर ट्विटर का verification कोड नही आता है तो आप इस backup code का यूज़ करके भी आपने अकाउंट में लॉगिन कर पाएंगे।।

Conclusion –

Twitter Two Factor Authentication Kya Hai Or Kaise Activate Kare ये आपको पता चल ही गया होगा, ये एक अच्छा तरीका है जिससे आप अपने अकाउंट को सुरक्षित बना सकते है और इस फीचर को आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर किसी भी डिवाइस से एक्टिवेट कर सकते है।

दोस्तो Twitter Two Factor Authentication Kya Hai Or Kaise Kaam Karta Hai इसके बारे में आप सीख ही गए होंगे ये जानकारी अगर आपको अच्छी लगी और आपके लिए फायदेमंद रही तो इसे अपने दूसरे दोस्तो के साथ मे सोशल मीडिया साइट पर भी साझा करें और ऐसी और भी इंटरनेट से संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए हमारी साइट पर विजिट करते रहे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here