अपने नाम की Jamin (जमीन) कैसे देखे ? Check MP Land Record Online

0
apne naam ki jamin kaise dekhe

अपने नाम की भूमि को देखने के लिए ऑनलाइन साइट का यूज़ कर सकते है, और अलग अलग स्टेट के लिए अलग भूलेख साइट है जिसमें भू- भाग नक्शा, भू – अभिलेख, आबादी अधिकार अभिलेख, अभिलेखागार दस्तावेज़ ( स्कैन ) आदि बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते है, भूलेख जमीन के विवरण का लिखित ब्यौरा रहता है, जिसमे जमीन कौनसी जगह पर है और कितने हैक्टर है और किसके नाम पर रजिस्टर्ड है यह सब देख सकते है, बहुत से काम अभी ऑनलाइन होने लगे है, और Online Land Record को Check किया जा सकता है, अपने नाम की Jamin कैसे देखे इसके बारे में इस आर्टिकल में बताने वाला हु,

यहां पर बताना चाहूंगा कि यहां पर आपको MP Land Record Online कैसे देखे इसके बारे में बताने वाला हु, अगर आप मध्य प्रदेश से नही है या दूसरी State से है तो उसके लिए दूसरी भूलेख साइट है, आप के नाम पर jamin शहर में हो या गाँव मे हो, उसे आसानी से देख सकते है, और इतना ही नही उसका नक्शा भी निकाल सकते है, पहले सिर्फ डॉक्यूमेंट में Land की जी Information को देख सकते है, लेकिन सभी इसे ऑनलाइन भी देखा जा सकता है, इससे कई सारे फायदे है जैसे कि किसी जमीन को ख़रीदने से पहले उसके मालिक का नाम पता कर सकते है और वो किसी अन्य व्यक्ति के नाम पर रजिस्टर हो नही है इसे भी चेक कर सकते है।

अपने नाम की जमीन कैसे देखे ( ऑनलाइन )

अगर आप कोई Jamin खरीदना चाहते है तो उसके मालिक का नाम पता होना जरूरी है, वो कोई भी plot, Farm आदि हो उसके बारे में पूरी जानकारी पता होना चाहिए, वैसे आपने खसरा खतौनी के बारे में भी सुना होगा, खसरा में जमीन के मालिक का नाम, उसका क्षेत्रफल आदि का विवरण रहता है, किसी खेती वाली जमीन का खसरा ऑनलाइन निकाला जा सकता है, इसे आप खसरा नंबर डालकर भी निकाल सकते है, वही खतौनी किसी व्यक्ति के पास खेती के लिए कितनी जमीन है उसका विवरण रहता है, यहां पर आपको अपने Name पर कितनी Jamin है कैसे चेक कर इसके बारे में बता रहा हु, इंटरनेट का उपयोग बढ़ने के कारण बहुत से काम ऑनलाइन होने लगे, ऑनलाइन भी Land Record को Check किया जा सकता है, सिर्फ आप किसी व्यक्ति के नाम से उसकी जमीन का विवरण देख सकते है, All State ने Land Record Check करने के लिए अपनी अलग अलग ऑफिसियल वेबसाइट प्रदान की है, जिन्हें आसानी से उपयोग किया जा सकता है।

अपने नाम की Jamin ( जमीन ) कैसे देखे ( Check MP Land Record Online 2022 )

मध्यप्रदेश राज्य द्वारा प्रदान की गयी ऑफिसियल भूलेख साइट के द्वारा आप अपने नाम या खसरा नंबर से जमीन या खेत का पूरा विवरण देख सकते है, वैसे तो अपने नाम से Jamin देखने के लिए इंटरनेट पर बहुत से भूलेख एप्लीकेशन भी है, लेकिन उनमेसे जायदातर एप्लीकेशन में पुराने रिकॉर्ड ही दिखाते है, यानी कि पहले जमीन किसके नाम पर थी यही दिखाता है उसकी वर्तमान जानकारी नही बताती है, इसलिए यहाँ पर आपको MP Bhulekh साइट से Land Record देखने का तरीका बताने वाला हु,

जिसके लिए आपको इस भूलेख साइट पर Account Create करना होगा, इसमें अकाउंट बनाना बहुत ही जाएदा आसान है, आप डेस्कटॉप कंप्यूटर या मोबाइल से भी भूलेख साइट पर अकाउंट बना सकते है, इसमे आपको अपनी कुछ जानकारी Name, City, State, Mobile Number, Email Address आदि को एंटर करना होता है उसके बाद आप इस मध्यप्रदेश भूलेख साइट में रजिस्टर हो जाते है और इसमें प्रदान की गयी सभी सुविधा का लाभ ले सकते है, अपने नाम से ही Jamin का Record निकाल सकते है और खसरा खतौनी देख सकते है।

MP Land Record नाम से कैसे निकाले ( Online Jamin का विवरण देखे )

  • सबसे पहले आपको Mp Bhulekh की साइट पर जाना होगा, अपने Computer या Mobile Browser के सर्च बार मे mpbhulekh.gov.in टाइप करें, या आप यहां से भी इस साइट पर जा सकते है।
apne naam ki jamin khasra kaise dekhe
  • इसके बाद यहां पर आपको Login करने के लिए कहा जायेगा, अगर आप पहली बार इस साइट का यूज़ कर रहे तो इसपर Register करना होगा, यहाँ पर आपको Register As Public User और Register As Internal User यह 2 ऑप्शन दिखेगे, जिनमेसे आपको Register As Public User वाले ऑप्शन क्लिक करना है।
  • इसके बाद यहाँ पर आपको Form दिखने लगेगा, जिसमे आपको पहले General Information को भरना होगा, और इसके बाद Communication Information को भरना होगा, अपनी Name से Jamin देखने के लिए इस फॉर्म को भरना होगा।
apne naam ki jamin dekhne ka tarika
  1. Login Id – इसमें आप Alphabet और Number में कुछ भी लॉगिन आईडी लिख सकते है, यानि की इसजे सरल शब्दों में Username भी कह सकते है, और इसमें आप अपने नाम के साथ नंबर की लिख सकते है, Login Id में आप जो भी नाम और नंबर लिख रहे है उसे याद करले या कही पर लिख ले क्योकि जब आप इस भूलेख साइट लॉगिन करेंगे तो आपसे यही लॉगिन आईडी एंटर करने के लिए कहा जायेगा।
  2. First Name – इसमे आपको अपना नाम लिखना है, अपना वही नाम लिखे जो कि डॉक्यूमेंट में भी हो।
  3. Middle Name – इसमे आप अपना Middle Name लिख सकते है, यह ऑप्शन Compulsory नही है, इसलिए इसे Blank ही रहने दे सकते है।
  4. Last name – इसमे आपको अपना Surname ( उपनाम ) लिखना है।
  5. Father / Husband Name – इस ऑप्शन में आपको अपने Father का name लिखना है।
mp land record kaise nikale

6. Address – यहां पर अपना Address यानी पता लिखना है।

7. Street – इसमे भी आपको अपना पता ही लिखना होगा, यहां पर Colony का नाम भी लिख सकते है।

8. Landmark – आपके नज़दीकी Famous Place नाम लिख सकते है।

9. State – इस ऑप्शन में आपको अपना State सिलेक्ट करना है, यहा पर Madhya Pradesh सेलेक्ट होगा, जिसे की सिलेक्ट रहने दे इसमे कोई बदलाव न करे, और आप MP की jamin का विवरण ही देखना चाहते है

10. District – इस ऑप्शन में आपको अपना District यानी जिला सेलेक्ट करना होगा, यहां पर आप जिस भी जिले से है उसको सेलेक्ट कर सकते है।

11. Tahsil -यहां पर आपको अपनी तहसील को लिखना को लिखना है।

12. Pin Code – इस ऑप्शन में अपने शहर का पिन कोड एंटर करना है।

13. Email – यहाँ पर अपना Email Address लिखना है, अपना वही ईमेल एड्रेस लिखे जो कि आप यूज़ करते हो क्योकि उसपर इस साइट की तरफ से एक mail आएगा।

14. Captcha Code – इसमे आपको लिखा हुआ same Captcha Code लिखना है।

15. Mobile Number – यहां पर अपना 10 अंक का मोबाइल नंबर लिखे,

16. और Send Otp वाले ऑप्शन पर क्लिक करे।

tap on register option in mpbhulekh site
  • इसके बाद आपके नंबर पर एक Otp Code आएगा, उस Code को OTP Code वाले बॉक्स में एंटर करे, अभी सभी जानकारी को सही से भरने के बाद में Register वाले ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपको बताया जाएगा कि आप सफलतापूर्वक MpBhulekh साइट में रजिस्टर हो गए है, लेकिन अभी Jamin का रिकॉर्ड देखने के इसमें कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा, आपकी लॉगिन आईडी और पासवर्ड आपको Registered Email और Number पर भेज दिए गए है।
  • आपको Gmail ओपन करना है यहा पर आपको Mpbhulekh साइट की तरफ से एक Mail आया होगा, उसको ओपन करना है, यहाँ पर आपको अपनी लॉगिन आईडी और पासवर्ड दिखेगा।
kiske naam par kitni jamin hai kaise dekhe
  1. अभी आपको अपने नाम की Jamin देखने के लिए दुबारा MpBhulekh की साइट पर जाना है और यहां पर Login Id में अपनी Login Id को लिखना है,
  2. Select User Type में Public User सेलेक्ट करना है
  3. Password में जो पासवर्ड आपको Provide किया है वही एंटर करना है।
  4. Captcha Code में कैप्चा एंटर करे
  5. इसके बाद Submit वाले ऑप्शन पर क्लिक करे, इस साइट में लॉगइन करने के बाद इसकी सर्विस को उपयोग कर सकते है और किसी के भी नाम पर कितनी Jamin है इसे देख सकते है।
mp bhulekh site me register kaise kare
  1. इसके बाद यहां पर आपको पासवर्ड बदलने के लिए कहा जायेगा, Old password में आपको अपना यही पासवर्ड एंटर करना है,
  2. इसके बाद New password में आप कुछ भी नया पासवर्ड लिख सकते है, इसमे Minimum 8 Character, One Upper Case character, One Number और One Special Character होना चाहिए,
  3. अपना नया पासवर्ड लिखने के बाद इसे Confirm Password में लिखकर confirm करे और Change Password वाले ऑप्शन पर क्लिक करदे।
  • फिर आपको दुबारा भूलेख साइट का होमपेज दिखेगा, और Jamin का विवरण देखने के लिए लॉगिन वाला ऑप्शन दिखेगा, यहां पर अपनी Login Id लिखे, Public User को सेलेक्ट करे और Password में आपने जो नया Password set किया है उसको लिखे, इसके बाद Captcha Code को एंटर करे और Submit पर क्लिक करे।

अभी आप Mpbhulekh Site में लॉगिन हो जायेगे, और E-KYC वाला ऑप्शन दिखेगा, जिसको बाद में भी कर सकते है, इसमे No सिलेक्ट करे, अभी आप इस भूलेख साइट की सभी सर्विस का यूज़ कर सकते है।

अपने नाम की Jamin ( जमीन ) कैसे देखे ( खसरा खतौनी देखे )

  • आपको अपने Mobile या Computer के Browser को ओपन करना है और उसमे landrecords.mp.gov.in टाइप करना है और Enter कर देना है।
  • इसके बाद यह साइट ओपन हो जाएगी, यहा पर आपको एक मैप में मध्यप्रदेश राज्य के सभी शहर दिखेगे, जिनमेसे आप जिस भी शहर की जमीन का विवरण देखना चाहते है उस शहर पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आप Mpbhulekh साइट पर पहुँच जाएंगे और यहा पर आपको जिला और तहसील सिलेक्ट करने के लिए ऑप्शन मिलेगा, जिसमे आपको अपना जिला और तहसील सेलेक्ट करना है और Ok पर क्लीक करे।
  • फिर आपको उस जिले और तहसील के सारे गाँव दिखने लगेंगे, जिनमेसे आप जिस भी गाँव की Jamin का विवरण देखना चाहते है तो उसे सेलेक्ट कर सकते है या आप शहर की जमीन को देखना चाहते है तो उसे भी यहां से सिलेक्ट कर सकते है।
  • अभी यहा पर कुछ और ऑप्शन दिखने लगेंगे, ग्राम, वर्ष आदि तो ग्राम में आपको अपने गाँव का नाम लिखना है और वर्ष में आप जितनी भी वर्ष पुरानी jamin का Record देखना चाहते है उतना वर्ष सिलेक्ट कर सकते है।
  • Enter Code वाले ऑप्शन में आपको लिखे हुए कोड को बॉक्स में एंटर करना है।
  • विकल्प चूने नाम का ऑप्शन यहां पर दिखेगा, यह बहुत ही महत्वपूर्ण ऑप्शन है, इसमें आपको खसरा नाम अनुसार वाला विकल्प चुनना है।
  • इसके बाद खसरा नाम चुनिए वाला ऑप्शन दिखने लगेगा, जिसमे आपको अपना नाम लिखना है, या आप जिस किसी के भी नाम पर कितनी Jamin है देखना चाहते है उसका नाम यहां पर लिख सकते है, उसके बाद Submit करे वाले ऑप्शन पर क्लिक करे।

अभी जिसका भी नाम आपने लिखा उसके नाम पर जितनी जमीन खसरा होगा उसका सारा विवरण दिखने लगेगा, और उसे प्रिंट और डाउनलोड करने के लिये भी ऑप्शन दिखने लगेंगे।

MP Land Record Related FAQ –

जमीन किसके नाम पर है पर कैसे देखे ?

यहां पर आपको बताया गया है कि कैसे आप खसरा नाम अनुसार चुनकर Jamin किसके नाम पर है इसे देख सकते है।

भू नक्शा / जमीन का नक्शा कैसे देखे ?

मध्यप्रदेश भूलेख साइट में यूजर को भू नक्शा देखने के लिए भी ऑप्शन मिल जाता है, जिससे की आप किसी भी जमीन, खेत, प्लाट का नक्शा देख सकते है और इसके लिए कोई भी Charge नही देना होता है यह सर्विस फ्री है।

MP Land Record Check करने के लिए क्या क्या जानकारी होनी आवश्यक है ?

इसके लिए खसरा नंबर होना जरूरी है, और खसरा नंबर के अलावा आप भूमि के स्वामी यानी मालिक का नाम से भी उसकी Jamin का विवरण देख सकते है।

MP में किस किस जगह का भूलेख देख सकते है ?.

Mp में जितने भी District, Tahsil, Village, City आदि है उन सभी का भूलेख सकते है यहा पर आप शिवपुरी, ग्वालियर, उज्जैन, विदिशा, सागर, रीवा, पन्ना, राजगढ़, भोपाल, रतलाम आदि सभी शहरों का खसरा खतौनी देख सकते है।

निष्कर्ष –

अपने नाम की जमीन ( Jamin ) कैसे देखे, जैसा कि मैंने बताया की आप इस मेथड से सिर्फ मध्यप्रदेश राज्य के भूमि के रिकॉर्ड को ही देख सकते है और अगर आप दूसरे राज्य पंजाब, उत्तरप्रदेश आदि का भूलेख देखना चाहते है तो इनकी भूलेख साइट पर देख सकते है, इसी तरह ही आपको वहां पर भी अपने District, Tahsil आदि का चयन करना होता है, और जिस भी Village या City की Jamin का Record देखना चाहते है उसको चुनना होता है

और फिर खसरा नंबर या नाम से भी उसका रिकॉर्ड निकाल सकते है और उसे डाउनलोड भी कर सकते है, इस तरीके से आपको Land Record निकालने के लिये कही पर भी जाने के अवश्यकता नही होती है और न ही किसी जनसुविधा केंद्र और लेखापाल के पास जाना होता है बल्कि अपने मोबाइल और कंप्यूटर में ही जमीन का पूरा विवरण देख सकते है और उसे डाउनलोड भी कर सकते है, इसमे आपको भू नक्शा वाला ऑप्शन भी मिल जाता है जिससे कि आप अपनी Jamin का नक्शा भी देख सकते है इससे आप आस पास के खेत, प्लाट मेसे आपका प्लाट कौनसा है इसे चेक कर सकते है, और भी कई सारी सुविधाएं है जो कि भूलेख साइट में मिल जाती है।

दोस्तो अपने नाम की Jamin कैसे देखते है इसके बारे में सीख ही गए होंगे, यह जानकारी उन लोगो की लिए जाएदा फायदेमंद है जो Mp से है और Land Record को देखना चाहते है इसलिए इस जानकारी को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ मे साझा करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here